Wednesday, July 3, 2024
HomeT20 World CupT20 World Cup: स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत से शुरुआत करने उतरेगा इंग्लैंड,कैसा...

T20 World Cup: स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत से शुरुआत करने उतरेगा इंग्लैंड,कैसा रहेगा पिच का मिजाज,जानें मैच से जुड़ी तमाम डिटेल्स

ब्रिजटाउन (बारबडोस), बारिश के कारण तैयारियों को अंतिम रूप देने से महरूम रहा गत चैंपियन इंग्लैंड मंगलवार को यहां स्कॉटलैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में जीत के साथ अपने अभियान की विजयी शुरुआत करने के इरादे से उतरेगा. फिल सॉल्ट इंडियन प्रीमियर लीग की शानदार फॉर्म को टी20 विश्व कप में जारी रखना चाहेंगे जबकि तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की वापसी से इंग्लैंड का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत हुआ है.स्वदेश में पाकिस्तान के खिलाफ 4 मैच की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला बारिश से प्रभावित रही लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा और तीसरी बार खिताब जीतने का प्रयास करेगा.

टी20 फार्मेट में पहली स्कॉटलैंड का सामना करेगी इंग्लैंड

टी20 प्रारूप में पहली बार स्कॉटलैंड का सामना करने जा रही जोस बटलर की अगुवाई वाली इंग्लैंड की टीम केनसिंगटन ओवल में होने वाले मुकाबले में जीत की मजबूत दावेदार के रूप में उतरेगी.केनसिंगटन ओवल में रविवार को नामीबिया और ओमान के बीच मुकाबले के दौरान कुछ गेंद रुककर आ रही थी.स्कॉटलैंड के अलावा इंग्लैंड के साथ ग्रुप बी में चिर प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया और ओमान को भी जगह मिली है. सुपर 8 चरण में जगह बनाने के लिए टीमों को अपने ग्रुप में शीर्ष 2 में जगह बनानी होगी.

सफेद गेंद के फॉर्मेट में इंग्लैंड का अच्छा नहीं रहा प्रदर्शन

मेलबर्न में 2022 में पिछले टी20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान पर 5 विकेट की जीत के बाद से सफेद गेंद के प्रारूप में इंग्लैंड के लिए चीजें आसान नहीं रहीं.ऑस्ट्रेलिया में अपनी सफलता के एक साल बाद बटलर की अगुवाई में इंग्लैंड ने भारत में एक दिवसीय विश्व कप में लचर प्रदर्शन किया.टीम 9 मैच में 3 जीत और 6 हार से सातवें स्थान पर रही जिसमें अफगानिस्तान के खिलाफ निराशाजनक हार भी शामिल है.सफेद गेंद के क्रिकेट में इसके बाद टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ 50 ओवर और 20 ओवर दोनों प्रारूप की श्रृंखला में हार का सामना करना पड़ा. हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ बारिश से प्रभावित श्रृंखला में इंग्लैंड ने 2-0 की जीत से कुछ हद तक लय हासिल की.

स्कॉटलैंड के खिलाफ अभियान शुरू करने के लिए तैयार इंग्लैंड की केनसिंगटन ओवल से अच्छी यादें जुड़ी हैं. यह वही स्थान है जहां इंग्लैंड ने 2010 में पॉल कॉलिंगवुड की कप्तानी में अपना पहला टी20 विश्व कप खिताब जीता था जिसमें उसने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया था.उस जीत के बाद से पिछले 14 वर्षों में इंग्लैंड सीमित ओवरों के क्रिकेट में एक प्रमुख ताकत बन गया है जिसने 2 साल पूर्व टी20 विश्व कप से पहले 2019 में एकदिवसीय विश्व कप भी जीता.

स्कॉटलैंड का इंग्लैंड से नहीं कोई मुकाबला

लगातार तीसरे टी20 विश्व कप में खेल रहे स्कॉटलैंड का कागजों पर इंग्लैंड से कोई मुकाबला नहीं है लेकिन यूरोपीय क्वालीफायर में आसानी से जीत हासिल करने के बाद वे अपनी छाप छोड़ने की कोशिश करेंगे.स्कॉटलैंड ने क्वालीफायर में अपने सभी 6 मैच जीते और अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया जिससे उन्हें टी20 विश्व कप में जगह मिली.

टीमें इस प्रकार हैं:

इंग्लैंड:जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, जोफ्रा आर्चर, जोनाथन बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, सैम कुरेन, बेन डकेट, टॉम हार्टले, विल जैक्स, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद, फिल सॉल्ट, रीस टॉपले, मार्क वुड.

स्कॉटलैंड:रिची बेरिंगटन (कप्तान), मैथ्यू क्रॉस, ब्रैड करी, क्रिस ग्रीव्स, ओली हेयर्स, जैक जार्विस, माइकल जोन्स, माइकल लीस्क, ब्रैंडन मैकमुलेन, जॉर्ज मुन्से, साफ्यान शरीफ, क्रिस सोल, चार्ली टियर, मार्क वाट और ब्रैड व्हील.

मैच का समय: भारतीय समयानुसार रात 8 बजे शुरू होगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments