Friday, September 20, 2024
Homeअर्थ-निवेशStock Market Update: Repo Rate में बदलाव नहीं करने के फैसले का...

Stock Market Update: Repo Rate में बदलाव नहीं करने के फैसले का असर, लाल निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार,सेंसेक्स 582 अंक टूटा, निफ्टी भी फिसला, किन शेयर में रहा फायदा ?

मुंबई, स्थानीय शेयर बाजारों में आज गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 582 अंक लुढ़क गया.भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नीतिगत दर रेपो में बदलाव नहीं करने के निर्णय की घोषणा के बाद बाजार नीचे आया.उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 581.79 अंक यानी 0.73 प्रतिशत की गिरावट के साथ 78,886.22 अंक पर बंद हुआ.कारोबार के दौरान एक समय यह 669.07 अंक लुढ़क कर 78,798.94 अंक तक चला गया था.एनएसई निफ्टी भी 180.50 अंक यानी 0.74 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,117 अंक पर बंद हुआ.कारोबार के दौरान एक समय यह 217.8 अंक का गोता लगा गया था.

RBI ने नीतिगत दरों में नहीं किया बदलाव

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को उम्मीद के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की तीसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में लगातार नौवीं बार नीतिगत दर रेपो में कोई बदलाव नहीं किया और इसे 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा.आरबीआई ने कहा कि खाने के सामान की ऊंची महंगाई को नरअंदाज नहीं किया जा सकता और इसके अन्य क्षेत्रों पर प्रभाव को रोकने के लिए सतर्क रहने की जरूरत है.

सैमको म्यूचुअल फंड के मुख्य निवेश अधिकारी (सीआईओ) उमेशकुमार मेहता ने कहा,” RBI ने देखो और इंतजार करो की नीति को अपनाते हुए नीतिगत दर को यथावत रखा है.आरबीआई दुनिया के सबसे बड़े केंद्रीय बैंक अमेरिकी फेडरल रिजर्व से संकेत का इंतजार कर रहा है.इन सबके बीच शेयर बाजारों में मजबूती जारी रहेगी.”

इन कंपनियों के शेयर रहे नुकसान में

सेंसेक्स की 30 कंपनियों में एशियन पेंट्स, इन्फोसिस, जेएसडब्ल्यू स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, पावर ग्रिड, लार्सन एंड टुब्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और टाटा स्टील प्रमुख रूप से नुकसान में रहीं.

इन कंपनियों के शेयर रहे लाभ में

दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक, भारती एयरटेल, आईटीसी, इंडसइंड बैंक और एक्सिस बैंक शामिल हैं.

एशियाई और यूरोपीय बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की नुकसान में रहे.यूरोप के प्रमुख बाजारों में गिरावट का रुख रहा.अमेरिकी बाजार बुधवार को नुकसान में रहा था.

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को 3,314.76 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.66 प्रतिशत की गिरावट के साथ 77.83 डॉलर प्रति बैरल रहा.बीएसई सेंसेक्स बुधवार को 874.94 अंक चढ़ा था जबकि एनएसई निफ्टी में 304.95 अंक की तेजी आई थी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments