Saturday, June 29, 2024
Homeअर्थ-निवेशShare Market Today : ऑल टाइम हाई पर शेयर बाजार,सेंसेक्स,निफ्टी का नया...

Share Market Today : ऑल टाइम हाई पर शेयर बाजार,सेंसेक्स,निफ्टी का नया रिकॉर्ड,जानें मार्केट का ताजा हाल

मुंबई, वैश्विक बाजारों में मजबूती के बीच घरेलू स्तर पर आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और इन्फोसिस के शेयरों में लिवाली से मंगलवार को दोनों मानक सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी अपने अबतक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए.

कारोबारियों ने कहा कि विदेशी निवेशकों की तरफ से भारतीय बाजार में नए सिरे से निवेश प्रवाह बढ़ने से भी निवेशकों की धारणा को बल मिला.इसका असर यह हुआ कि एक दायरे में कारोबार होने के बाद सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर बंद हुए.यह बाजार में तेजी का लगातार चौथा सत्र रहा.

Sensex नए शिखर पर बंद

बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 308.37 अंक यानी 0.40 प्रतिशत चढ़कर 77,301.14 अंक के नए शिखर पर बंद हुआ.कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स ने 374 अंक उछलकर 77,366.77 अंक के नए उच्चतम स्तर को छू लिया था.

Nifty भी रिकॉर्ड स्तर पर बंद

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 92.30 अंक यानी 0.39 प्रतिशत बढ़कर 23,557.90 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 113.45 अंक चढ़कर 23,579.05 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया था.

रेटिंग एजेंसी फिच ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के वृद्धि अनुमान को 7 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया है.इसके पीछे उपभोक्ता खर्च में सुधार और निवेश में वृद्धि का हवाला दिया गया है.

इन कंपनियों के शेयर रहे सबसे ज्यादा लाभ में

सेंसेक्स की कंपनियों में पावर ग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक, विप्रो, टाइटन, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, जेएसडब्ल्यू स्टील और भारतीय स्टेट बैंक सबसे ज्यादा लाभ में रहीं.

इन कंपनियों के शेयर में रही गिरावट

इसके विपरीत मारुति सुजुकी, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, आईटीसी और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई.

एशिया के अन्य बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट सकारात्मक दायरे में बंद हुए जबकि हांगकांग के हैंगसेंग में गिरावट दर्ज की गई.

यूरोपीय बाजारों का हाल

यूरोप के बाजार दोपहर के सत्र में बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे.अमेरिकी बाजार सोमवार को बढ़त के साथ बंद हुए.वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.27 प्रतिशत घटकर 84.02 डॉलर प्रति बैरल रह गया.

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 2,175.86 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की खरीदारी की थी.ईद-उल-अजहा (बकरीद) के अवसर पर सोमवार को घरेलू शेयर बाजारों में कारोबार बंद रहा था.सेंसेक्स शुक्रवार को 181.87 अंक चढ़कर 76,992.77 अंक पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी 66.70 अंक के लाभ से 23,465.60 अंक पर रहा था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments