Monday, September 16, 2024
HomeBusinessStock Market Closing : शेयर मार्केट ने लगातार चौथे दिन बनाया नया...

Stock Market Closing : शेयर मार्केट ने लगातार चौथे दिन बनाया नया रिकॉर्ड,सेंसेक्स पहली बार 81,000 अंक के पार,जानें किन शेयर में रहा फायदा

मुंबई,शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी का सिलसिला गुरुवार को लगातार चौथे कारोबारी सत्र में भी जारी रहा और बीएसई सेंसेक्स 627 अंक उछलकर पहली बार 81,000 अंक के ऊपर बंद हुआ.निफ्टी भी 24,800 के नये शिखर पर पहुंच गया.आईटी, तेल एवं गैस तथा दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में लिवाली से बाजार में तेजी रही.

Sensex पहली बार 81 हजार के पार

तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 626.91 अंक यानी 0.78 प्रतिशत की तेजी के साथ नई ऊंचाई 81,343.46 अंक पर बंद हुआ. बाजार में शुरुआत कमजोर रही और एक समय यह 80,390.37 अंक के निचले स्तर तक आ गया था.हालांकि टीसीएस, इन्फोसिस और टेक महिंद्रा जैसे आईटी शेयरों तथा सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज में लिवाली से सूचकांक दोपहर कारोबार में नुकसान से उबर गया.एक समय यह 806 अंक यानी 0.99 प्रतिशत की बढ़त के साथ नये रिकॉर्ड स्तर 81,522.55 अंक तक चला गया था.

Nifty न्यू हाई पर हुआ बंद

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती नुकसान से उबरते हुए 187.85 अंक यानी 0.76 प्रतिशत चढ़कर 24,800.85 के नये शिखर पर बंद हुआ.कारोबार के दौरान एक समय यह 224.75 अंक उछलकर रिकॉर्ड 24,837.75 अंक तक चला गया था।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा,”आईटी कंपनियों के शेयरों में लिवाली के साथ प्रमुख कंपनियों के शेयरों में मजबूती से दोपहर के कारोबार में बाजार में तेजी आई और यह नई ऊंचाई पर पहुंच गया.देश की प्रमुख IT कंपनियों के जून तिमाही में अच्छे वित्तीय प्रदर्शन और रुपये की विनिमय दर में गिरावट से क्षेत्र को लेकर निवेशक उत्साहित हैं.”

विश्लेषकों के अनुसार, सितंबर में अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत दर में कटौती की उम्मीद से अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल के नरम होने से भी भारतीय बाजार में FII का प्रवाह बढ़ा है.सेंसेक्स के शेयरों में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज सबसे ज्यादा 3.33 प्रतिशत वढ़ा.

इन्फोसिस का शेयर वित्तीय परिणाम आने से पहले हुआ मजबूत

इन्फोसिस का शेयर वित्तीय परिणाम आने से पहले 1.93 प्रतिशत मजबूत हुआ.बाजार बंद होने के बाद इन्फोसिस ने वित्तीय नतीजे जारी किए.कंपनी का एकीकृत शुद्ध लाभ अप्रैल-जून तिमाही में सात प्रतिशत बढ़कर 6,368 करोड़ रुपये रहा. इन्फोसिस ने चालू वित्त वर्ष के लिए वृद्धि परिदृश्य को भी बढ़ाया है.

इन कंपनियों के शेयर रहे लाभ में

लाभ में रहने वाले अन्य शेयरों में बजाज फिनसर्व, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, भारतीय स्टेट बैंक और एचसीएल टेक्नोलॉजीज शामिल हैं.

इन कंपनियों के शेयर रहे नुकसान में

इसके उलट एशियन पेंट्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, एनटीपीसी और अदाणी पोर्ट्स प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.

एशियाई बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की नुकसान में रहा.

यूरोप के प्रमुख बाजारों में दिन में कारोबार के दौरान तेजी का रुख रहा.वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.14 प्रतिशत की गिरावट के साथ 84.96 डॉलर प्रति बैरल रहा.शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 1,271.45 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। शेयर बाजार ‘मोहर्रम’ के मौके पर बुधवार को बंद था.

बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी शुक्रवार से ही रिकॉर्ड तेजी जारी है. चार सत्रों में दोनों मानक सूचकांक अबतक के उच्चतम स्तर तक गये.इस दौरान निफ्टी 485 अंक यानी 1.98 प्रतिशत जबकि सेंसेक्स 1,446 अंक यानी 1.79 प्रतिशत चढ़ा है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments