Friday, September 20, 2024
HomeBusinessStock Market Update: हरे निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 102...

Stock Market Update: हरे निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 102 अंक चढ़ा, Nifty 24,770 के स्तर पर, इन शेयरों में रहा बंपर उछाल ?

मुंबई, स्थानीय शेयर बाजारों में तेजी बुधवार को भी जारी रही और बीएसई सेंसेक्स 100 अंक से अधिक के लाभ में रहा. घरेलू संस्थागत निवेशकों की मजबूत लिवाली के बीच दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों, टिकाऊ उपभोक्ता सामान और स्वास्थ्य क्षेत्र के शेयरों में लिवाली से बाजार को समर्थन मिला.कारोबारियों के अनुसार, हालांकि अमेरिका में फेडरल रिजर्व की बैठक का ब्योरा जारी होने से पहले वैश्विक बाजारों में सतर्क रुख के बीच हाल में विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी ने घरेलू बाजार में तेजी पर कुछ अंकुश लगाया.

Sensex और Nifty तेजी के साथ बंद

बाजार में कारोबार सीमित दायरे में रहा. 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स में लगातार दूसरे दिन तेजी रही और यह 102.44 अंक यानी 0.13 प्रतिशत चढ़कर 80,905.30 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 149.97 अंक तक चढ़ गया था. एनएसई निफ्टी में पांचवें दिन तेजी रही और यह 71.35 अंक यानी 0.29 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,770.20 अंक पर बंद हुआ.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ”घरेलू बाजार बढ़त के साथ एक सीमित दायरे में रहा. बाजार को घरेलू संस्थागत निवेशकों के पूंजी प्रवाह से समर्थन मिला. बाजार में जोखिम से निपटने के लिए रक्षात्मक माने जाने क्षेत्रों का प्रदर्शन अच्छा रहा. इसका कारण निवेशकों का रुख दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों (एफएमसीजी), जिंस, उपभोक्ता सामान और दवा क्षेत्र की ओर है.”

उन्होंने कहा, ”फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक का ब्योरा जारी होने से पहले वैश्विक बाजारों में कुछ सतर्क रुख देखने को मिला. अमेरिका में महंगाई दर में कमी तथा वृद्धि दर में नरमी के साथ नीतिगत दर में कटौती को लेकर उम्मीद अधिक है.”

इन कंपनियों के शेयर रहे लाभ में

सेंसेक्स की कंपनियों में टाइटन, एशियन पेंट्स, आईटीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, नेस्ले इंडिया, बजाज फिनसर्व और भारती एयरटेल लाभ में रहीं.

इन कंपनियों के शेयर रहे नुकसान में

इसके उलट, नुकसान में रहने वाले शेयरों में अल्ट्राटेक सीमेंट, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, पावर ग्रिड, एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजी, भारतीय स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं.

एशियाई और यूरोपीय बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहा.यूरोप के प्रमुख बाजारों में कारोबार के दौरान तेजी का रुख था.अमेरिकी बाजार मंगलवार को नुकसान में रहे थे.

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक मंगलवार को शुद्ध बिकवाल रहे. उन्होंने 1,457.96 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। हालांकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 2,252.10 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे.वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ 77.42 डॉलर प्रति बैरल पर रहा.बीएसई सेंसेक्स मंगलवार को 378.18 अंक और एनएसई निफ्टी 126.20 अंक चढ़ा था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments