Sunday, September 29, 2024
Homeताजा खबरSiddhu Moosewala : मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह ने पंजाब सरकार पर...

Siddhu Moosewala : मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह ने पंजाब सरकार पर नवजात बेटे को लेकर ‘प्रताड़ित’ करने का लगाया आरोप,Video जारी कर कही ये बात,जानें पूरा मामला

चंडीगढ़, दिवंगत पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह ने पंजाब सरकार पर उनके दूसरे बेटे का जन्म होने पर उन्हें परेशान करने का आरोप लगाया है. मनसा जिले में सिद्धू मूसेवाला की 2 वर्ष पहले गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.गायक की हत्या के लगभग 2 साल बाद सिंह और उनकी पत्नी चरण कौर को 17 मार्च को पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई.उन्होंने बच्चे को जन्म देने के लिए IVF प्रक्रिया का उपयोग किया था.

बलकौर सिंह ने वीडियो जारी कर रखी अपनी बात

बलकौर सिंह ने मंगलवार को इस संबंध में एक वीडियो साझा किया है,जिसमें उन्होंने यह आरोप लगाया कि प्रशासन उन्हें यह साबित करने के लिए परेशान कर रहा है कि बच्चा वैध है. सिंह ने वीडियो में कहा, ”2 दिन पहले ‘वाहेगुरु’ के आशीर्वाद और आपकी दुआएं से हमें हमारा शुभदीप (सिद्धू मूसेवाला) वापस मिल गया.लेकिन सुबह से ही प्रशासन मुझे परेशान कर रहा है.वह मुझसे बच्चे का दस्तावेज पेश करने के लिए कह रहे हैं.वे मुझसे कई सवाल पूछ रहे हैं.मुझसे यह साबित करने के लिए कह रहे हैं कि यह बच्चा वैध है.वीडियो में उन्होंने सरकार से अनुरोध किया, ‘खासकर सीएम ‘साहब’ (मुख्यमंत्री भगवंत मान) इलाज पूरा होने दीजिए.मैं यहीं का रहने वाला हूं और आप जहां भी बुलाएंगे, मैं वहां आऊंगा.

”किसी कानून का नहीं किया उल्लंघन”
बलकौर सिंह ने कहा, ”मैं दुखी हूं.मैं आपको कड़े शब्दों में बता देना चाहता हूं अपनी बातों से पलटने की आदत, आपकी है.आपके सलाहकार आपको ऐसी सलाह देते हैं. मैं अपनी बातों से पलटने वालों में से नहीं हूं. सिंह ने जोर देकर कहा कि उन्होंने किसी कानून का उल्लंघन नहीं किया है.उन्होंने वीडियो में कहा, ”अगर मैंने किसी कानून का उल्लंघन किया है तो मुझे सलाखों के पीछे भेज दो. मेरे खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करो, मुझे जेल में डालो और फिर जांच करो.मैं सभी कानूनी दस्तावेज उपलब्ध कराऊंगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पंजाब सरकार से कौर के IVF उपचार पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.मंत्रालय ने सवाल उठाते हुए कहा कि कानून के अनुसार सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (एआरटी) सेवाओं का उपयोग करने वाली महिला के लिए आयु सीमा 21 से 50 वर्ष के बीच है.मूसेवाला के पिता की आयु करीब 60 साल है, जबकि उनकी मां चरण कौर 58 वर्ष की हैं.पंजाब सरकार से रिपोर्ट मांगते समय मंत्रालय ने मीडिया खबर का हवाला दिया है जिसमें बताया गया है कि कौर ने 58 वर्ष की आयु में IVF प्रक्रिया का उपयोग करते हुए बच्चे को जन्म दिया है.

IVF के लिए क्या है नियम ?

सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (विनियमन) अधिनियम, 2021 की धारा 21 (जी) (आई) के तहत एआरटी) सेवाओं का उपयोग कर बच्चे को जन्म देने के लिए महिला की तय आयु सीमा 21-50 वर्ष के बीच होनी चाहिए.IVF कृत्रिम गर्भाधान की एक प्रक्रिया है.मंत्रालय ने कहा,”इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस मामले की जांच करें और एआरटी (विनियमन) अधिनियम, 2021 के अनुसार इस मामले में की गई कार्रवाई की एक रिपोर्ट विभाग को सौंपे.

विपक्षी दल के नेताओं ने की आलोचना

विपक्षी दल के नेताओं ने मूसेवाला के पिता द्वारा लगाए गए आरोपों पर पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार की आलोचना की. पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर की गई एक पोस्ट में कहा, ”भगवंत मान जी आप शायद एकमात्र पंजाबी हैं जिन्होंने अभी तक बलकौर सिंह को उनके बेटे के जन्म पर बधाई नहीं दी है और अब आपका प्रशासन बच्चे की वैधता को लेकर परेशान कर रहा है.आपसे अनुरोध है कि आप सिद्धू परिवार को परेशान करना बंद करें.”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments