Thursday, October 3, 2024
HomeBusinessShare Market Update : शेयर बाजार ने रचा नया इतिहास,Sensex पहली बार...

Share Market Update : शेयर बाजार ने रचा नया इतिहास,Sensex पहली बार 80 हजार अंक के पार,Nifty नए ऑल टाइम हाई पर,जानें मार्केट का ताजा अपडेट

मुंबई, शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांकों ने बुधवार को कारोबार की शुरुआत सकारात्मक रुख के साथ की.सेंसेक्स ने पहली बार ऐतिहासिक 80,000 अंक का आंकड़ा पार किया और निफ्टी ने अपने नए सर्वकालिक उच्च स्तर को छुआ. BSE का 30 तीस शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स 597.77 अंक उछलकर 80,039.22 अंक के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया.निफ्टी 168.3 अंक चढ़कर 24,292.15 अंक के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा.

इन कंपनियों के शेयर में रही सबसे ज्यादा तेजी

सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में से एचडीएफसी बैंक,आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल और नेस्ले के शेयरों में सबसे अधिक तेजी आई.

इन कंपनियों के शेयर में रही गिरावट

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, सन फार्मा, इंफोसिस और टाटा मोटर्स के शेयर में गिरावट दर्ज की गई.

एशियाई बाजारों का हाल

एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की तथा हांगकांग का हैंगसेंग फायदे में रहे जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा.

अमेरिकी बाजार मंगलवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे.वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.56 प्रतिशत की बढ़त के साथ 86.72 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में मंगलवार को बिकवाल रहे और शुद्ध रूप से 2,000.12 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर बेचे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments