Friday, September 20, 2024
HomeBusinessStock Market Update: शेयर मार्केट ने खुलते ही बनाया रिकॉर्ड, Sensex में...

Stock Market Update: शेयर मार्केट ने खुलते ही बनाया रिकॉर्ड, Sensex में 736 अंक का उछाल, Nifty ने भी छुआ आसमान, इन शेयर में बंपर उछाल

मुंबई, अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक के अपनी ब्याज दर में कटौती के बाद गुरुवार को शुरुआती कारोबार में घरेलू सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी अपने नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गए. BSE का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 735.95 अंक उछलकर 83,684.18 अंक के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया. एनएसई निफ्टी भी 209.55 अंक की बढ़त के साथ 25,587.10 अंक के नए रिकॉर्ड स्तर पर रहा.

इन कंपनियों के शेयर में फायदा और नुकसान

सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से एनटीपीसी, एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा, इंफोसिस और एचडीएफसी बैंक के शेयर सबसे अधिक लाभ में रहे.केवल बजाज फिनसर्व के शेयर को नुकसान हुआ.

एशियाई और यूरोपीय बाजारों का हाल

एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, जापान का निक्की-225 और हांगकांग का हैंगसेंग फायदे में रहे, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहा. अमेरिकी बाजार बुधवार को नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे.

अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड 0.07 प्रतिशत की गिरावट के साथ 73.60 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर रहा. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) बुधवार को लिवाल रहे थे और उन्होंने शुद्ध रूप से 1,153.69 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

गौरतलब है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक ने अपनी प्रमुख दर को करीब 4.8 प्रतिशत तक कम कर दिया, जो दो दशक के उच्चतम स्तर 5.3 प्रतिशत से नीचे है. देश मुद्रास्फीति को निर्धारित लक्ष्य तक लाने के लिए संघर्ष कर रहा है. मुद्रास्फीति 2022 के मध्य में 9.1 प्रतिशत के उच्चतम स्तर से गिरकर अगस्त में 3 साल के निचले स्तर 2.5 प्रतिशत पर आ गई है, जो बैंक के 2 प्रतिशत के लक्ष्य से बहुत अधिक नहीं है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments