Saturday, September 21, 2024
Homeखेल-हेल्थHealth Tips : वायरल फीवर, डेंगू का लगातार बढ़ रहा प्रकोप, जानिए...

Health Tips : वायरल फीवर, डेंगू का लगातार बढ़ रहा प्रकोप, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

मौसम में लगातार बदलाव हो रहे हैं इसके चलते इन दिनों वायरल फीवर, डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मामले सामने आ रहे हैं. वायरल फीवर के मरीज काफी बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं. ऐसा इसलिए हो रहा है क्यों कि इस बार मॉनसून काफी लंबा चल रहा है. देश के कई राज्यों में सितंबर के महीने में भी बारिश हो रही है. जिससे जगह-जगह जलभराव होने से मच्छर पैदा हो रहा हैं. और बड़ी संख्या में लोग इन बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. डॉक्टर्स का मानना है कि डेंगू की समय पर जांच जरूरी है. क्यों कि इसका पता लगने में देरी होने पर परेशानी बढ़ सकती है. कई बार डेंगू जानलेवा भी साबित हो सकता है. आइए आपको बताते हैं इसके लक्षण और बचाव

वायरल फीवर के लक्षण : वायरल बुखार के मुख्य लक्षणों में गले में खराश और कंपकपी, खांसी, जुकाम, तेज बुखार, थकान, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों व बदन में दर्द, सिर और गले में दर्द, आंखें लाल होना हैं. ऐसे में तुरंत चिकित्सक की सलाह लेकर दवा लेनी चाहिए.

डेंगू के लक्षण : इसमें सबसे पहले मरीज को तेज बुखार आता है, जिसके बाद उल्टी, दस्त, मतली, सिरदर्द जैसे अन्य लक्षण दिखाई देते हैं. इसके साथ ही इसकी सबसे बड़ी पहचान प्लेटलेट्स काउंट के कम होने से होती है. इस बुखार में मरीज की प्लेटलेट्स काफी तेजी से कम होनी शुरू हो जाती है.

चिकनगुनिया के लक्षण : चिकनगुनिया के लक्षण काफी हद तक डेंगू से मिलते जुलते रहते हैं. इसीलिए कभी-कभी इनकी पहचान करना मुश्किल हो जाता है. इसके लक्षणों में जोड़ों में दर्द,जोड़ों में सूजन,मांसपेशियों में दर्द,सिर में दर्द,जुकाम, बुखार, शरीर पर चकत्ते पड़ना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

वायरल बुखार से बचाव : वायरल बुखार से बचने के लिए हाथों को नियमित रूप से धोएं. संक्रमित व्यक्ति से उचित दूरी बनाए रखें. स्वच्छता बनाए रखें.मच्छरदानी का इस्तेमाल करें. पौष्टिक आहार ,विटामिन से भरपूर चीजें खाएं. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए संतरे, नींबू, कीवी, ताजे फल, ड्राई फ्रुट्स आदि का सेवन करें.पर्याप्त पानी पिएं. हरी पत्तीदार सब्जियों का सेवन करें. घरों में वेंटिलेशन बनाएं. साफ हवा में रहें. फेस मास्क का इस्तेमाल करें.

डेंगू से बचने के उपाय : घर में कही भी पानी इकट्ठा ना होनें दें,मच्छरों को नियंत्रित करें. उबला हुआ फिल्टर पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं,पौष्टिक आहार, विटामिन से भरपूर चीजें खाएं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments