Saturday, July 6, 2024
Homeताजा खबरRules Change From 1st April 2024 : 1 अप्रैल से बदल गए...

Rules Change From 1st April 2024 : 1 अप्रैल से बदल गए कई नियम,जो आपकी जेब पर डालते हैं सीधा असर,जानें कौनसे हैं ये बड़े बदलाव

आज 1 अप्रैल यानि नए वित्तवर्ष की शुरुआत हो गई है.इसका मतलब है कि आज से वित्त वर्ष 2024-25 (FY25)की शुरुआत हो गई है.नए वित्त वर्ष में आपको कई सारे नए नियमों का पालन करना होगा.आइए आपको बताते हैं किन नियमों में होगा बदलाव,क्यों कि यह सीधे आपकी जेब से भी जुड़े हैं.

UPI के जरिए खरीद सकते हैं ट्रेन का जनरल टिकट

इस साल 1 अप्रैल से रेलवे भी अपने जनरल टिकट की पेमेंट को लेकर एक ऐसा नियम लेकर आई है, जिससे देश में जनरल टिकट से सफर करने वाले करोड़ों लोगों को काफी राहत मिलने वाली है. 1 अप्रैल से रेलवे जनरल टिकट की पेमेंट के लिए भी डिजिटल QR कोड को मंजूरी दे दी है, जिसे UPI के जरिए भी आप अपना जनरल ट्रेन टिकट खरीद सकते हैं.

सस्ता हो गया LPG सिलेंडर

आज से कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम 32 रुपये तक कम हो गए हैं. दिल्ली में यह 30.50 रुपये सस्ता होकर 1764.50 रुपये का रह गया है. कोलकाता में यह 32 रुपये सस्ता होकर 1879.00 रुपये और मुंबई में 31.50 रुपये कम होकर 1717.50 रुपये का रह गया है.चेन्नई में यह 30.50 रुपये सस्ता होकर 1930.00 रुपये रह गया है.घरेलू सिलेंडर के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

फास्टैग में बदलाव (FASTag)

कार वालों के लिए FASTag को लेकर भी नया अपडेट है, इसमें अगर 1 अप्रैल को आपने अपनी कार के FASTag की KYC बैंक में अपडेट नहीं कराई है तो इसकी वजह से आपको परेशानी हो सकती है. आपको बता दें कि KYC कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च थी. बिना KYC के आप फास्टैग का पेमेंट नहीं कर पाएंगे. जिसके बाद आपको दोगुना टोल टैक्स देना पड़ सकता है.

नई टैक्स व्यवस्था लागू (New Tax Regime)

अगर आपने 31 मार्च 2024 तक टैक्स रिजीम सेलेक्ट नहीं की थी तो बता दें कि 1 अप्रैल 2024 से न्यू टैक्स रिजीम (New Tax Regime) डिफॉल्ट रिजीम हो गया है. इसका मतलब है कि जिन टैक्सपेयर ने टैक्स रिजीम सेलेक्ट नहीं की है वो ऑटोमैटिक अब न्यू टैक्स रिजीम के तहत आईटीआर (ITR) फाइल करेंगे.

EPFO का नया नियम आज से लागू

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने आपके फंड बैलेंस के लिए ऑटोमेटिक ट्रांसफर सिस्टम लागू किया है.जब आप कोई नई नौकरी शुरू करते हैं तो अब आपको मैन्युअल फंड ट्रांसफर के लिए रिक्वेस्ट नहीं करना पड़ेगा.ईपीएफओ ऑटोमेटिकली आपके PF बैलेंस को आपके नए नियोक्ता के खाते में जमा कर देगा.

SBI डेबिट कार्ड मेंटेनेंस फीस बढ़ी

SBI डेबिट कार्ड की सालाना मेंटेनेंस फीस आज से बढ़ गई है. साथ ही SBI क्रेडिट कार्ड से रेंट पेमेंट करने पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाइंट भी आज से नहीं मिलेंगे.

दवाइयों की कीमतों में इजाफा

आज से कुछ दवाइयां भी महंगी हो गई हैं.ड्रग प्राइस रेगुलेटर ने नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन (NLEM) ने कई दवाइयों की कीमतों में इजाफा का एलान किया है.

ई-इंश्योरेंस हो गया अनिवार्य

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने 1 अप्रैल, 2024 से बीमा पॉलिसियों को डिजिटल बनाना अनिवार्य कर दिया है. इस गाइडलाइंस के तहत, लाइफ, हेल्थ और जनरल इंश्योरेंस सहित तमाम कैटेगरी की सभी बीमा पॉलिसियां इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी किए जाएंगे.

टोयोटा और किआ के वाहन हुए महंगे

आज से टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के कुछ चुनिंदा वाहन महंगे हो गए हैं.कंपनी ने कहा कि वह 1 अप्रैल से अपने विशिष्ट मॉडलों के कुछ ग्रेड की कीमतें बढ़ाने की योजना बना रही है.इसी तहर वाहन कंपनी किआ इंडिया के वाहन आज यानी 1 अप्रैल, 2024 से 3 प्रतिशत तक महंगे हो गए हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments