Saturday, July 6, 2024
Homeताजा खबरLok Sabha Election 2024 : अरुणाचल के 4 विधानसभा क्षेत्रों के 8...

Lok Sabha Election 2024 : अरुणाचल के 4 विधानसभा क्षेत्रों के 8 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान जारी,सुरक्षा के लिए ये खास इंतजाम

ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश की 4 विधानसभा सीट के 8 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार को शुरू हुआ पुनर्मतदान जारी है. एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को एकसाथ कराए गए लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दौरान 8 मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी और हिंसा होने की जानकारी सामने आई थी.

इन मतदान केंद्रों पर हो रहा पुनर्मतदान

निर्वाचन आयोग ने बामेंग विधानसभा क्षेत्र में सारियो, कुरुंग कुमे में नयापिन विधानसभा सीट के तहत आने वाला लोंग्ते लोथ, सियांग में रुमगोंग सीट के अंतर्गत आने वाले बोग्ने और मोलोम मतदान केंद्र का आदेश दिया था. इसी तरह आयोग ने अपर सुबनसिरी जिले में नाचो निर्वाचन क्षेत्र के तहत आने वाले डिंगसर, बोगिया सियुम, जिम्बरी मतदान केंद्र पुनर्मतदान कराने का आदेश दिया था.

सुबह 6 बजे पुनर्मतदान शुरू हुआ

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पवन कुमार सैन ने बताया कि 8 मतदान केंद्रों पर सुबह 6 बजे पुनर्मतदान शुरू हुआ और यह दोपहर 2 बजे समाप्त होगा. उन्होंने बताया कि यदि मतदान समय पर पूरा नहीं हुआ तो सभी पात्र मतदाताओं को पर्ची जारी करने के बाद मतदान करने की अनुमति दी जाएगी.

पुनर्मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

यहां पुनर्मतदान कराने के लिए सुरक्षा के सख्त इंतजाम किये गए हैं.मतदान प्रक्रिया की निगरानी के लिए पुलिस महानिरीक्षक (कानून एवं व्यवस्था) चुखु आपा के साथ 4 पुलिस अधीक्षकों (एसपी) को सुबनसिरी जिले के दापोरिजो में तैनात किया गया है.

”एसपी को मतदान केंद्र का प्रभारी नियुक्त किया”

सैन ने बताया कि जिले के 4 मतदान केंद्रों पर प्रत्येक एसपी को मतदान केंद्र का प्रभारी नियुक्त किया गया है.निचले सुबनसिरी जिला के निर्वाचन अधिकारी (डीईओ) विवेक एचपी भी दापोरिजो में मौजूद थे.पूर्वी सियांग के एसपी सचिन सिंघल, पश्चिमी सियांग के उपायुक्त हेज मामू और एसपी अभिमन्यु पोसवाल रुमगोंग में दो मतदान केंद्रों के प्रभारी नियुक्त किए गए हैं.

EVM से छेड़छाड़ पर होगी सख्त कार्रवाई

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा, ”इन 8 मतदान केंद्रों पर कई सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है और इस बार अगर ऐसा कुछ होता है या कोई गैरकानूनी तरीके से ईवीएम छीनने या छूने की कोशिश करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.”

इस पूर्वोत्तर राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा के 50 विधायकों को चुनने के लिए 19 अप्रैल को कुल 8,92,694 मतदाताओं में से 82.71 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पहले ही 10 विधानसभा सीट निर्विरोध जीत चुकी है.राज्य में लोकसभा चुनाव में 77.51 प्रतिशत मतदान हुआ.विधानसभा चुनाव की मतगणना 2 जून को होगी, जबकि लोकसभा चुनाव के लिए पड़े मतों की गिनती 4 जून को होगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments