Sunday, September 29, 2024
Homeताजा खबरRajasthan Rajya Sabha Election : BJP प्रत्याशी रवनीत सिंह बिट्टू का राज्यसभा...

Rajasthan Rajya Sabha Election : BJP प्रत्याशी रवनीत सिंह बिट्टू का राज्यसभा सदस्य के लिए चुना जाना तय, निर्दलीय उम्मीदवार का नामांकन रद्द

जयपुर, राजस्थान से राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव हेतु दाखिल नामांकन पत्रों की जांच में एक निर्दलीय उम्मीदवार का पर्चा रद्द कर दिया गया.इसके साथ ही राज्य से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार व केंद्रीय राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू का चुना जाना लगभग तय हो गया है. नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 27 अगस्त है.

एक प्रत्याशी का नामांकन रद्द

अधिकारियों ने बताया कि राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव हेतु 3 प्रत्याशियों द्वारा भरे गए सभी 6 नामांकन पत्रों की गुरुवार को विधानसभा में जांच की गई. उन्होंने बताया कि इनमें 2 प्रत्याशियों के 5 नामांकन पत्र सही पाए गए जबकि एक प्रत्याशी के नामांकन पत्र को रद्द किया गया.

निर्दलीय बबीता वाधवानी का नामांकन रद्द

निर्वाचन अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा ने भाजपा उम्मीदवार रवनीत सिंह के 4 नामांकन पत्रों, भाजपा से प्रतिस्थापन उम्मीदवार के रूप में सुनील कोठारी के एक नामांकन पत्र सही पाए. वहीं जांच में निर्दलीय बबीता वाधवानी का नामांकन पत्र रद्द किया गया.निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उम्मीदवार 27 अगस्त को दोपहर तीन बजे तक अपने नामांकन वापस ले सकते हैं.

के सी वेणुगोपाल के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई सीट

राजस्थान से कांग्रेस के के सी. वेणुगोपाल के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद इस्तीफा देने से खाली हुई इस सीट पर चुनाव होना है. इस सीट पर सदस्यता का कार्यकाल 21 जून 2026 तक रहेगा. केंद्रीय राज्य मंत्री बिट्टू ने बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल किया था.

रवनीत सिंह बिट्टू का निर्वाचित होना तय

राज्य विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के संख्या बल को देखते हुए बिट्टू का निर्वाचित होना तय माना जा रहा है. विपक्षी दल कांग्रेस ने इस उपचुनाव में उम्मीदवार न उतारने का फैसला किया है. राजस्थान में कुल 10 राज्यसभा सीट हैं और उनमें से एक खाली है. 9 सीट में से भाजपा के पास 4 और कांग्रेस के पास 5 सीट हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments