Monday, July 1, 2024
HomeLoksabha Election 2024RJ Lok Sabha Election 2024 Result: राजस्थान की 25 सीटों पर किसकी...

RJ Lok Sabha Election 2024 Result: राजस्थान की 25 सीटों पर किसकी होगी जीत,किन 10 सीट पर कांटे की टक्कर,ओम बिरला,रविंद्र सिंह भाटी सहित दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

जयपुर, राजस्थान की 25 संसदीय सीट पर हुए चुनाव के लिए मतगणना मंगलवार को होगी.इसके साथ ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और 4 केंद्रीय मंत्रियों सहित 266 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला होगा.अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार सुबह 8 बजे से शुरू होने वाली मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.राज्य में लोकसभा के साथ-साथ बागीदौरा विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव का परिणाम भी कल घोषित किया जाएगा.

कुल 29 केंद्रों पर होगी मतगणना

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि कुल 29 केंद्रों पर मतगणना होगी.जोधपुर, नागौर, करौली-धौलपुर और श्रीगंगानगर लोकसभा क्षेत्र में 2-2 मतगणना केंद्र होंगे.लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम के तहत राजस्थान में पहले और दूसरे चरण में 19 और 26 अप्रैल को मतदान हुआ था.गुप्ता ने बताया कि सभी मतगणना स्थलों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी.

जीत को लेकर कांग्रेस-बीजेपी के अपने दावे

राजस्थान की 5 से 7 सीट पर ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की जीत का अनुमान जताने वाले एग्जिट पोल से उत्साहित कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने 12-13 सीट जीतने का भरोसा जताया है.हालांकि, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने भरोसा जताया है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)एक बार फिर राज्य की सभी 25 सीट पर जीत हासिल करेगी.राज्य की 25 लोकसभा सीट पर कुल 266 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 247 पुरुष और 19 महिलाएं हैं.

इन प्रमुख नेताओं के राजनीतिक भाग्य का होगा फैसला

इन चुनावों में जिन प्रमुख नेताओं के राजनीतिक भाग्य का फैसला होना है उनमें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल, भूपेंद्र यादव और कैलाश चौधरी शामिल हैं.अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत हैं जो जालौर से चुनाव लड़ रहे हैं.

भाजपा ने सभी 25 सीट पर लड़ा चुनाव

राजस्थान में चुनावी समर में करीब 10 सीट पर कड़ा मुकाबला देखा जा रहा है.कांग्रेस ने सीकर सीट पर मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और नागौर में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के साथ रणनीतिक गठजोड़ किया तो उसने बांसवाड़ा में भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) को समर्थन देने की घोषणा की.इसके विपरीत भाजपा ने सभी 25 सीट पर चुनाव लड़ा.

इन 10 सीट पर कड़ा मुकाबला

कोटा, जालौर, सीकर, नागौर, चूरू, झुंझुनूं, टोंक-सवाईमाधोपुर, बाड़मेर, बांसवाड़ा और जोधपुर ऐसी सीट हैं जहां कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली और वरिष्ठ नेताओं की साख दांव पर लगी है.

कोटा में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का सीधा मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार प्रहलाद गुंजल से है.जोधपुर में सचिन पायलट के वफादार नए चेहरे करण सिंह उचियारड़ा और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के बीच दिलचस्प मुकाबला है.बाड़मेर निर्वाचन क्षेत्र में निर्दलीय उम्मीदवार रविंद्र सिंह भाटी ने भाजपा और कांग्रेस दोनों के उम्मीदवारों, खासकर केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी को चुनौती दी.

नागौर सीट पर 2 जाट नेता RLP के हनुमान बेनीवाल और भाजपा की ज्योति मिर्धा के बीच मुकाबला है.बीकानेर सीट पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के सामने कांग्रेस के गोविंद राम मेघवाल हैं.

चूरू में कांग्रेस ने 2 बार के सांसद राहुल कस्वां को मैदान में उतारा.कस्वां भाजपा द्वारा टिकट काटे जाने पर कांग्रेस में चले गए थे.भाजपा ने चूरू में नए चेहरे पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझड़िया को मौका दिया.

डोटासरा ने 12-13 सीट पर जीत का जताया भरोसा

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डोटासरा ने रविवार को पार्टी नेताओं के साथ ऑनलाइन माध्यम से बैठक की और इस दौरान 12-13 सीट पर जीत का भरोसा जताया, जिनमें चूरू, झुंझुनूं, बाड़मेर, दौसा, भरतपुर, टोंक-सवाई माधोपुर, करौली-धौलपुर, नागौर (इंडिया गठबंधन), सीकर (इंडिया गठबंधन) और बांसवाड़ा (बीएपी को समर्थन) शामिल हैं.

डोटासरा ने इन सीटों पर बढ़त का किया दावा

उन्होंने यह भी दावा किया कि कड़े मुकाबले वाली 8 सीटों पर कांग्रेस बढ़त में है जिनमें कोटा,अलवर,श्रीगंगानगर,जयपुर ग्रामीण,जालौर, जोधपुर, बीकानेर और चित्तौड़गढ़ सीट शामिल हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments