Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरRajasthan Weather Update : राजस्थान में नौतपा में आसमान से बरस रही...

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में नौतपा में आसमान से बरस रही आग,फलौदी रहा सबसे गर्म,मौसम विभाग ने 20 जिलों में जारी किया लू का रेड अलर्ट,जानें कब मिलेगी राहत

राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है.प्रचंड गर्मी के साथ लू ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. तेज गर्म हवाओं के चलते लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में भी इस गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.मौसम विभाग ने लू को लेकर 20 जिलों में अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया है,जबकि 5 जिलों में ऑरेंज और 2 जिलों में येलो अलर्ट घोषित किया है.मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 2 दिन और भीषण गर्मी और लू का दौर चलने वाला है.वहीं मौसम विभाग के अनुसार राज्य के सभी संभागों में अनेक स्थानों पर हीट वेव और सीवियर हीट वेव दर्ज़ की गई हैं.सर्वाधिक अधिकतम तापमान फलौदी में 49.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

इन जिलों में लू का अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के जिन जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है, उनमें अलवर, बारां, सीकर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर और गंगानगर शामिल हैं.इसके अलावा 5 जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया हैं, ये जिले भीलवाड़ा, बूंदी, जयपुर, टोंक और पाली हैं.येलो अलर्ट वाले जिले अजमेर और चित्तौड़गढ़ हैं.

फलौदी और बाड़मेर रहा सबसे गर्म

मौसम विज्ञान केंद्र, जयपुर के निदेशक राधे श्याम शर्मा ने बताया कि पिछले 24 घंटों में राजस्थान के अधिकतर भागों में हीट वेव और सीवियर हीट वेव दर्ज़ की गई हैं.अधिकतम तापमान फलोदी और बाड़मेर में दर्ज़ किया गया है.बाड़मेर में 49.3 डिग्री सेल्सियस और फलोदी में 49.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज़ किया गया.

हीटवेव से कब मिलेगी राहत ?

राज्य में चल रहे भीषण हीटवेव के दौर से पूर्वी राजस्थान में 30 मई बाद जबकि पश्चिमी राजस्थान में 31 मई बाद राहत मिलने की प्रबल संभावना है. एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 31 मई को राज्य के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं मेघगर्जन,आंधी व हल्की बारिश होने की संभावना है.आंधी-बारिश की गतिविधियां राज्य के पश्चिमी, उत्तरी भागों में कहीं-कहीं 1-2 जून को भी होने की प्रबल संभावना है. नए विक्षोभ के सक्रिय होने से आगामी 3-4 दिन राज्य के कुछ भागों में तेज सतही हवाएं 25-30 Kmph चलने की संभावना है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments