Friday, September 20, 2024
Homeताजा खबरRajasthan Weather Update: राजस्थान में अभी एक सप्ताह और जारी रहेगा बारिश...

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अभी एक सप्ताह और जारी रहेगा बारिश का दौर, IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें क्या कहा ?

जयपुर, राजस्थान में मॉनसून लगातार सक्रिय है और राज्य में अब तक सामान्य से लगभग 50 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में बारिश का दौर अभी कम से कम एक सप्ताह और जारी रहेगा. मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, पूरे राजस्थान में 1 जून से अब तक कुल मिलाकर 561 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो इस समयावधि की 376 मिलीमीटर की सामान्य बारिश से 49 प्रतिशत अधिक है. इस दौरान पूर्वी राजस्थान में सामान्य से 35 प्रतिशत, जबकि पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से 74 फीसदी अधिक बारिश हुई है.

इन जिलों में सामान्य से कम बारिश

मौसम केंद्र ने कहा कि अब तक कि समग्र बारिश को देखा जाए, तो बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़, सिरोही और उदयपुर ही ऐसे जिले हैं, जहां बारिश सामान्य से 1 से लेकर 8 प्रतिशत तक कम रही है.उसने बताया कि बाकी पूरे राज्य में अब तक सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश हो चुकी है और सीमावर्ती जैसलमेर जिले में तो सामान्य से 160 प्रतिशत अधिक पानी बरसा है.

अगले सप्ताह शुरू होगा बारिश का नया दौर

मौसम केंद्र जयपुर के प्रभारी राधेश्याम शर्मा के अनुसार, एक नये मौसमी तंत्र के प्रभाव से राज्‍य में अगले सप्‍ताह बारिश का एक नया दौर शुरू होगा. उन्होंने बताया कि इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां तेज होंगी और आगामी एक सप्ताह तक कई इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है.

2-3 सितंबर में यहां होगी भारी बारिश

शर्मा के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने तथा 2-3 सितंबर से कहीं-कहीं भारी बारिश होने की आशंका है.मौसम केंद्र ने बताया कि शनिवार सुबह से रविवार सुबह तक पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं और पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर गरज के साथ वर्षा दर्ज की गई. इस दौरान जोधपुर, पाली और सिरोही में कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश हुई.केंद्र के अनुसार, सबसे अधिक 78 मिलीमीटर बारिश पाली के सुमेरपुर में हुई, जबकि सिरोही के शिवगंज में 71 मिलीमीटर पानी बरसा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments