Thursday, September 19, 2024
Homeताजा खबरRajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में सप्ताह भर जारी रहेगा...

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में सप्ताह भर जारी रहेगा बारिश का दौर, IMD ने जारी किया अलर्ट

जयपुर, राजस्थान के कई हिस्सों में लगातार बारिश का दौर जारी है.जहां बीते 24 घंटे की अवधि के दौरान दौसा और भरतपुर जिले में बेहद भारी बारिश हुई.वहीं मौसम विभाग ने बताया कि हरियाणा के ऊपर बना परिसंचरण तंत्र आज उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर स्थित है.मॉनसून ट्रफ लाइन आज बीकानेर व परिसंचरण तंत्र से होकर गुजर रही है.जिसके चलते पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में मध्यम से तेज बारिश की गतिविधियां आगामी एक सप्ताह तक जारी रहने की प्रबल संभावना है

आज इन जिलों में होगी बारिश

आज जयपुर, अजमेर व भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश व कहीं-कहीं अतिभारी बारिश होने की संभावना है.जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर व भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश की गतिविधियां आगामी 5-7 दिन दर्ज होने की प्रबल संभावना है.

इन जिलों में हुई अति भारी बारिश

मौसम विज्ञान विभाग के जयपुर केंद्र ने बताया कि शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक के पिछले 24 घंटे की अवधि के दौरान पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं तथा पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बारिश हुई.इस दौरान राज्य के अलवर, जयपुर, बांसवाड़ा में भारी बारिश और दौसा,भरतपुर जिले में अति भारी बारिश हुई.

दौसा के महवा में 195 मिली मीटर बारिश

सबसे अधिक बारिश दौसा के महवा में 195 मिलीमीटर, भरतपुर के नदबई में 160 मिलीमीटर और दौसा के बैजपुरा में 123 मिलीमीटर हुई जो कि अति भारी बारिश श्रेणी की है.जयपुर के विराटनगर में 114 मिलीमीटर, अलवर के थानागाजी में 106 मिलीमीटर, भरतपुर के बयाना में 113 मिलीमीटर और अलवर के मुंडावर में 63 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि कई अन्य जगहों पर 20 से लेकर 60 मिलीमीटर तक बारिश हुई.

पूर्वी राजस्थान में एक सप्ताह जारी रहेगी बारिश

मौसम केंद्र के अनुसार आगामी 5 से 7 दिन पूर्वी राजस्थान के कई भागों में मेघगर्जन और बारिश जारी रहने की संभावना है. जोधपुर संभाग के कुछ भागों में 9 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

बीकानेर संभाग में 5-6 दिन बारिश का अनुमान

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी 5-6 दिन मध्यम व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है.शेखावाटी क्षेत्र में भी कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments