Sunday, October 6, 2024
Homeताजा खबरRajasthan Weather Update: राजस्थान पर मॉनसून मेहरबान,भरतपुर और दौसा में कई जगह...

Rajasthan Weather Update: राजस्थान पर मॉनसून मेहरबान,भरतपुर और दौसा में कई जगह जमकर बरसे बादल,आज इन स्थानों पर हो सकती बारिश

जयपुर, राजस्थान में दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता लगातार बनी हुई है और अनेक इलाकों में बारिश का दौर जारी है.बीते चौबीस घंटे में राज्य में सबसे अधिक 91 मिलीमीटर बारिश बांदीकुई में हुई.

पिछले 24 घंटे में कहां कितनी बारिश ?

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा तथा भरतपुर और दौसा जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है. इस दौरान पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक 91 मिलीमीटर बारिश दौसा के बांदीकुई में,सिकराय में 76 मिलीमीटर व भरतपुर के भुसावर 91 मिलीमीटर हुई.इसी तरह पश्चिमी राजस्थान में सबसे अधिक 38 मिलीमीटर बारिश छतरगढ़ में हुई.

बारिश के चलते तापमान में आई कमी

राज्य में कई दिनों से जारी बारिश का असर तापमान पर भी पड़ा है और अधिकतम तापमान में काफी कमी आई है.मौसम केंद्र के अनुसार, फलोदी में पिछले 24 घंटों में राज्य में अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आगामी 2-3 में इन स्थानों पर होगी बारिश

आज उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है तथा मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, चित्तौड़गढ़ से होकर गुजर रही है.इसके प्रभाव से आगामी 2-3 दिन जोधपुर उदयपुर, कोटा, जयपुर, अजमेर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां होने की प्रबल संभावना है.आज शेखावाटी क्षेत्र व उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

9-10 जुलाई को इन स्थानों पर होगी बारिश

9-10 जुलाई को भी मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज बारिश की गतिविधियां दक्षिणी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में जारी रहने की संभावना है.इस दौरान उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.11 जुलाई से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने और केवल छुटपुट स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments