Tuesday, July 9, 2024
Homeताजा खबरRajasthan Weather Alert : राजस्थान में जमकर बरस रहे बादल,पिछले 24 घंटे...

Rajasthan Weather Alert : राजस्थान में जमकर बरस रहे बादल,पिछले 24 घंटे में मालपुरा में 176 मिलीमीटर बारिश,आज इन जगहों पर हो सकती तेज बारिश

जयपुर, राजस्थान में मॉनसून की सक्रियता के चलते बारिश का दौर जारी है.पिछले 24 घंटे की अवधि के दौरान मालपुरा में सबसे अधिक 176 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई और मौसम विभाग ने राज्य में कहीं-कहीं अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

टोंक के मालपुरा में 176 मिलीमीटर बारिश दर्ज

भारत मौसम विज्ञान विभाग के जयपुर केंद्र के अनुसार शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटे की अवधि के दौरान टोंक के मालपुरा में 176 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.इसके अलावा बांसवाड़ा के साजनगढ़ में 116 मिलीमीटर, तिजारा में 107 मिलीमीटर, दानपुर में 101 मिलीमीटर बारिश हुई.

कहां कितनी बारिश की गई दर्ज

मौसम विभाग ने बताया कि बूंदी के नैनवां में 102 मिलीमीटर, थानागाजी में 97 मिलीमीटर, कोटा के पीपल्दा में 90 मिलीमीटर, टपूकड़ा में 88 मिलीमीटर, जयपुर के फागी में 82 मिलीमीटर, करौली में 75 मिलीमीटर, रामगढ़ में 75 मिलीमीटर, झुंझुनूं के नवलगढ़ में 68 मिलीमीटर और दौसा के बसवा में 65 मिमी बारिश हुई.राज्य के अनेक हिस्सों में इस दौरान मध्यम से अति भारी बारिश हुई.

इसके अनुसार आज परिसंचरण तंत्र दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आसपास के पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना हुआ है और सतह से 5.4 किलोमीटर तक विस्तृत है.मॉनसून ट्रफ लाइन आज बीकानेर, सीकर से होकर गुजर रही है.

इन जगहों पर आज हो सकती तेज बारिश

केंद्र के अनुसार पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में आज भी मॉनसून सक्रिय रहने के आसार है जिसके चलत जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है.टोंक और आसपास के जिलों में एक-दो स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश होने की भी संभावना है.

6 जुलाई को कैसा रहेगा मौसम ?

6 जुलाई को भी पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.इसके अलावा, 7-8 जुलाई को भारी बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है तथा उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में हल्की बारिश की संभावना है.

9-10 जुलाई को मौसम कैसा रहेगा ?

मौसम केंद्र ने कहा,”इसके बाद 9-10 जुलाई से पुनः पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है.इसी तरह पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में आगामी 2-3 दिन दोपहर बाद मेघ गर्जन,आंधी के साथ बारिश के आसार बन रहे हैं और जोधपुर संभाग के पूर्वी तथा उत्तरी भागों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments