Friday, July 5, 2024
Homeताजा खबरRajasthan Heat Wave Alert : राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर, 12...

Rajasthan Heat Wave Alert : राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर, 12 लोगों की मौत,अभी और बढ़ेगा तापमान,मौसम विभाग ने 3 दिन का जारी किया अलर्ट

जयपुर, धूप और भीषण गर्मी कहर बनकर लोगों पर टूट रही है.गर्मी से राज्य में अब तक कुल 12 लोगों की मौत हो चुकी है.सबसे ज्यादा मौत जालोर में हुई है जहां 5 लोगों ने दम तोड़ दिया.मौसम विभाग की माने तो आने वाले कुछ दिनों और अभी गर्मी और लू से राहत नहीं मिलेगी, विभाग ने अगले 3 दिन में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं राजस्थान के कई हिस्सों में गुरुवार को रात का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया.बीकानेर में बीती रात तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

अधिकतम-न्यूनतम तापमान सामान्य 2 से 5 डिग्री बढ़ा

राज्य में भीषण गर्मी की स्थिति ने सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. जहां अधिकांश हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 से 5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तक दर्ज किया गया है.बाड़मेर में गुरुवार को अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.बता दें कि पश्चिमी राजस्थान के पाक बॉर्डर एरिया के पास पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है.

कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान

विभाग के अनुसार बीती रात सिरोही में न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 29 डिग्री सेल्सियस, पिलानी (झुंझुनू) में 29.1 डिग्री सेल्सियस और अलवर में 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अन्य स्थानों पर रात का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा.विभाग ने आगामी कुछ दिन तक राज्य के कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ने की आशंका जताई है.

हीटवेव का अलर्ट

पिछले एक सप्ताह से राजस्थान में भीषण लू का दौर जारी है.मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के 9 जिलों में भीषण लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है. इनमें अलवर, भरतपुर, झुंझुनूं, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर और गंगानगर शामिल है. इसके अलावा जालोर, जोधपुर, नागौर, पाली, सीकर, कोटा, झालावाड़, जयपुर, धौलपुर में भी लू का अलर्ट है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments