Sunday, September 8, 2024
Homeउदयपुरराहुल गांधी का मिशन राजस्थान.... मरुधरा के ‘गढ़’ में राहुल गांधी का...

राहुल गांधी का मिशन राजस्थान…. मरुधरा के ‘गढ़’ में राहुल गांधी का “मान”

बांसवाड़ा। राहुल गांधी आज राजस्थान के बांसवाड़ा दौरे पर रहे. यहां पर राहुल ने राजस्थान सहित एमपी और गुजरात की आदिवासियों सीट को साधने की कोशिस की. विश्व आदिवासी दिवस पर बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम में इस कार्यक्रम का आयोजन किया. राहुल गांधी ने यहां पर सीएम गहलोत द्वारा मुफ्त मोबाइल योजना की शुरुआत की. राहुल गांधी ने अपने हाथो से बहन—टियों को मोबाइल वितरित किए. इस दौरान मंच पर कांग्रेस के तमाम नेता मौजूद रहे. मंच पर सीएम गहलोत के साथ-साथ पीसीसी चीफ गोविंद सिंह, पूर्व पीसीसी चीफ सचिन पायलट, कांग्रेस राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, कैबिनेट मंत्री ममता भूपेश सहित कांग्रेस के तमाम नेता मौजूद रहे.

मंच से सीएम गहलोत ने संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान की पावन धरा पर राहुल गांधी का स्वागत है. सीएम गहलोत ने कहा कि आने वाले समय में मानगढ़ धाम को डेवलेप किया जाएगा. हम आदिवासी क्षेत्रों का विशेष ध्यान रख रहे हैं. सीएम गहलोत ने कहा कि मैने कहा था कि आप मांगते-मांगते थक जाओगे लेकिन में देते-देते नहीं थकूंगा. सीएम गहलोत ने यहां पर पीएम मोदी सहित पूरी केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया सीएम गहलोत ने कहा कि केंद्र की पीएम मोदी सरकार ने मानगढ़ से किया वादा निभाया. आज आदिवासी दिवस है हम चाहते है कि केंद्र सरकार मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करें. आदिवासियों का प्रेम प्रकृति से है आदिवासी प्रकृति के पुजारी होते हैं. इंदिरा गांधी ने पहली बार दुनिया भर के मुल्कों का ध्यान आने वाले समय में पर्यावरण से संबधित सम्सयाओं पर किया था. वागढ़ की धरती का चहुमुखीं ही विकास ही मेरा सपना है यहां पर 35 करोड़ की लागत से पुल बनाए जाएगा. सीएम गहलोत ने कहा कि प्रेम, भाईचारा, अहिंसा और मोहब्बत से देश आगे बढ़ता है. सीएम गहलोत ने कहा कि देश का हमेशा आगे बढ़ाना चाहिए. यहां पर सीएम गहलोत ने राज्य सरकार की ओर से चलाए जा रही योजनाओं को जनता के सामने रखा.

आदिवासी हिंदूस्तान के पहले निवासी-राहुल गांधी

सीएम अशोक गहलोत के भाषण के बाद राहुल गांधी ने जनता को संबोधित किया. राहुल गांधी ने कहा कि आप सभी का मानगढ़ की पवित्र भूमि पर स्वागत है. आज आदिवासी दिवस है मै आप सबको बहुत-बहुत बधाई देता हूं राहुल गांधी ने आगे कहा कि आदिवासियों की कुर्बानी के लिए मै आप सब आदिवासियों का धन्यवाद करता हूं. जब मै 6,7 साल का था तो मेरी दादी इंदिरा गांधी जी ने मुझे एक किताब दी थी. किताब का नाम था ‘तेंदू एक आदिवासी बच्चा’. वो किताब एक आदिवासी बच्चे के उपर थी जिसमें उसके जीवन यापन के बारे मे लिखा था. जो बात मै आपको बता रहा हूं यह बात 45 साल पुरानी है मैने मेरी दादी से एक दिन पूछा कि आदिवासी शब्द का मतलब क्या हैं ? तो मेरी दादी ने कहा कि आदिवासी हिंदूस्तान के पहले निवासी है. जिस जमीन को आज हम भारत कहते हैं यह जमीन इन आदिवासियों की जमीन थी.

आज के मॉर्डन समाज को आदिवासियों से जिंदगी जीना समझना चाहिए. जल,जमीन और जंगल के साथ किस तरह बर्ताव होना चाहिए यह हमें आदिवासियों से सीखना चाहिए. अब बीजेपी ने एक नया शब्द निकाला है वन-वासी. भाजपा हमेशा आदिवासियों का अपमान करती है और आपका अपमान पूरे देश का अपमान है आप वनवासी नहीं हों आप आदिवासी हो इस देश के ओरिजनल मालिक हो. बीजेपी आप पर वनवासी का ठप्पा डालना चाहते हैं वो नही चाहते कि आप के बच्चे तरक्की करें. बीजेपी ने आपकी जमीने छीनकर अडाणी को दे दी. राहुल गांधी ने आगे बोलते हुए कहा कि हिंदूस्तान एक आवाज है आदिवासियों की आवाज है पिछड़ो की आवाज है. दलितों की आवाज है. अल्पसंख्यकों की आवाज है. महिलाओं की आवाज हैं. जहां भी बीजेपी के लोग जाते हैं इस आवाज को चुप करने की कोशिस करते हैं दबाने की कोशिश करते हैं. भाजपा की सोच ने मणिपुर में आग लगा दी. राहुल गांधी ने सीएम गहलोत द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की तारीफ की.

दरअसल इस साल के अंत में राज्य के विधानसभा चुनाव होने वाले है यहां से कांग्रेस विधानसभा चुनावों के लिए अपने अभियान की शुरुआत करेगी. इस रैली को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार रात ट्वीट किया था कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर मानगढ़ धाम में एक भव्य जनसभा को संबोधित करेंगे.  

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments