Monday, July 1, 2024
HomeLoksabha Election 2024Rahul Gandhi in Bastar: राहुल गांधी ने बस्तर में दिया बड़ा बयान,'आदिवासी...

Rahul Gandhi in Bastar: राहुल गांधी ने बस्तर में दिया बड़ा बयान,’आदिवासी होने के कारण राष्ट्रपति को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में भाग लेने से रोका गया’,पढ़ें बड़ी बातें

जगदलपुर (छत्तीसगढ़), कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर हमला प्रहार करते हुए आरोप लगाया कि भारत की राष्ट्रपति को अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने से रोका गया क्योंकि वह एक आदिवासी हैं और यह भाजपा की सोच को दर्शाता है.

Image Source : PTI

”लोकसभा चुनाव 2 विचारधाराओं के बीच लड़ाई”

छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के मुख्यालय जगदलपुर में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए गांधी ने आगामी लोकसभा चुनावों को 2 विचारधाराओं के बीच की लड़ाई बताया, जिसमें संविधान की रक्षा करने वाले और इसे नष्ट करने वाले लोग शामिल हैं.यह चुनावी रैली अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित बस्तर लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार कवासी लखमा के समर्थन में आयोजित की गई.

आदिवासी और वनवासी में बताया अंतर

राहुल गांधी ने कहा,‘‘मोदी जी ने आदिवासी शब्द को बदलने की कोशिश की है.हम आपको आदिवासी कहते हैं भाजपा के लोग वनवासी कहते हैं.वनवासी में और आदिवासी में जमीन-आसमान का फर्क है.आदिवासी का मतलब वह वर्ग जो इस जमीन का, जल का, जंगल का पहला और असली मालिक है. जो लोग आपको आदिवासी कहते हैं वह इस बात को मानते हैं कि हिंदुस्तान के जल, जंगल, जमीन पर आपका पहला हक बनता है. जो आदिवासी कहते हैं वह आपके धर्म, आपकी भाषा, आपके जीने का तरीका, आपके इतिहास का आदर करते हैं.दूसरी तरफ जो आपको वनवासी कहते हैं वह आपको हिंदुस्तान के हकदार नहीं मानते हैं.”

Image Source : PTI

”आपके हक के लिए काम किया”

राहुल गांधी बोले, ‘‘हम आपके लिए आदिवासी बिल लेकर आए, मनरेगा लेकर, आपके हक के लिए काम किया.दूसरी तरफ भाजपा और RSS के लोग आपके धर्म पर, आपकी विचारधारा पर आपकी भाषा और आपके इतिहास पर आक्रमण करते हैं. हिंदुस्तान में जंगल कम होते जा रहे हैं. भाजपा, अडाणी जैसे अरबपति लोगों को जंगल की जमीन दे रही है. एक दिन ऐसा आ जाएगा जब हिंदुस्तान में जंगल नहीं होगा, भाजपा-आरएसएस के लोग आपसे कहेंगे आप तो वनवासी हो, अब जंगल नहीं है तो आप कहीं के नहीं हो, यह सोच है उनकी.”

”आप राम मंदिर के उद्घाटन में नहीं आ सकती”

राहुल ने कहा,”राम मंदिर का उद्घाटन हुआ.हिंदुस्तान की राष्ट्रपति आदिवासी हैं, उनको कहा गया कि आप राम मंदिर के उद्घाटन में नहीं आ सकती. उनको मना कर दिया.राष्ट्रपति को मना किया क्योंकि वह आदिवासी हैं.आदिवासी को राम मंदिर के इनॉगरेशन में नहीं आने देंगे, यह मोदी जी ने देश को मैसेज दिया.यह इनकी सोच है.”

Image Source : PTI

राहुल गांधी ने आरोप लगाते हुए कहा, आपने देखा होगा भाजपा का नेता आदिवासी युवा पर पेशाब कर रहा है, फिर उस वीडियो को भाजपा के लोग हिंदुस्तान में फैला रहे हैं कि देखो आदिवासियों के साथ हम क्या कर सकते हैं.यह इनकी सोच है.”

”संविधान को बचाने के लिए लड़ रहे हैं”

कांग्रेस नेता ने कहा, ”आपके सामने जो चुनाव है यह 2 विचारधाराओं की लड़ाई है। एक तरफ ‘इंडिया’ गठबंधन जो लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए लड़ रहे हैं और दूसरी तरफ नरेंन्द्र मोदी जी, अडाणी जी, RSS है जो संविधान पर, लोकतंत्र पर आक्रमण कर रहे हैं.संविधान को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं.”

”एक तरफ 22 लोग दूसरी तरफ 70 करोड़ लोग हैं”

गांधी ने कहा,”हिंदुस्तान में 22 लोग हैं जिनके पास उतना ही धन है जितना 70 करोड़ हिंदुस्तानियों के पास है.एक तरफ 22 लोग दूसरी तरफ 70 करोड़ लोग हैं. नरेन्द्र मोदी जी 24 घंटा इन 22-25 लोगों की मदद करते रहते हैं. बेरोजगारी फैल रही है, किसी से भी आप पूछो, किसी भी प्रदेश में चले जाओ और पूछो कि सबसे बड़े मुद्दे कौन से हैं, सब आपको कहेंगे बेरोजगारी, महंगाई, भागीदारी लेकिन कभी भी मीडिया इसे नहीं दिखाती.वह मोदी जी को कभी हवाई जहाज में उड़ते हुए, कभी समुद्र के नीचे जाते हुए और कभी मंदिर में पूजा करते हुए दिखाते हैं.

”30 लाख रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी बेरोजगारों, महिलाओं, आदिवासियों तथा पिछड़ों के हित में काम करने जा रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनती है तब 30 लाख पद रिक्त है उनमें भर्ती की जाएगी.युवाओं को देश में नौकरी के पहले प्रशिक्षण (अप्रेंटिसशिप) का अधिकार दिया जाएगा.हिंदुस्तान में जो भी शिक्षित बेरोजगार युवा हैं उन्हें सरकारी या निजी कंपनी में 1 वर्ष का प्रशिक्षण मिलेगा और उनके खातों में एक लाख रुपये दिये जाएंगे.अगर उन्होंने अच्छा काम किया तो उन्हें संस्थानों में पक्की नौकरी मिलेगी.”

”गरीब लोगों को स्थायी नौकरी नहीं मिलती है”

राहुल ने कहा कि गरीब लोगों को स्थायी नौकरी नहीं मिलती है.वह मनरेगा में काम करते हैं या फिर ठेकेदारी प्रथा में काम करते हैं. कभी भी उन्हें नौकरी से निकाल दिया जाता है.कांग्रेस पार्टी ने निर्णय लिया है कि सरकारी कंपनियों में हम ठेकेदारी प्रथा को बंद कर देंगे.अब सरकारी नौकरी पक्की मिलेगी.

Image Source : PTI

”सबसे पहले किसानों का कर्ज माफ होगा”

कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर सबसे पहले किसानों का कर्ज माफ होगा,उन्होंने चुनाव जीतने के बाद गरीब महिलाओं को महालक्ष्मी योजना के माध्यम से प्रति माह 8500 रुपये देने और आंगनबाड़ी में काम करने वाली महिलाओं का मानदेय दोगुना करने का भी वादा किया.

जाति जनगणना कराने का भी वादा किया

गांधी ने केंद्र में पार्टी की सरकार बनने पर जाति जनगणना कराने का भी वादा किया और कहा, ”हिंदुस्तान के 90 फीसदी (दलित,आदिवासी,गरीब) ठेके में या मनरेगा का काम कर रहे हैं और दो-तीन फीसदी लोग मौज कर रहे हैं, इस प्रथा को बदलने का पहला कदम जाति जनगणना है.हम जैसे चुनाव जीतेंगे, हमारी सरकार आएगी हम जाति जनगणना कराएंगे.उन्होंने इस अवसर पर बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए पार्टी के प्रत्याशी कवासी लखमा को वोट देने का अनुरोध किया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments