Wednesday, July 3, 2024
Homeजम्मू-कश्मीरराष्ट्रपति मुर्मू ने वैष्णो देवी मंदिर में की पूजा-अर्चना, स्काईवॉक और पार्वती...

राष्ट्रपति मुर्मू ने वैष्णो देवी मंदिर में की पूजा-अर्चना, स्काईवॉक और पार्वती भवन का किया उद्घाटन…

श्रीनगर। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को रियासी जिले में वैष्णो देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की और त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर स्थित मंदिर में एक स्काईवॉक और पुनर्निर्मित पार्वती भवन का उद्घाटन किया।

जम्मू-कश्मीर के 2 दिवसीय दौरे पर पहुंचीं राष्ट्रपति के साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मंदिर गये। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अंशुल गर्ग ने मुर्मू को परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि 200 मीटर का स्काईवॉक श्रद्धालुओं की यात्रा को सुगम बनाएगा। स्काईवॉक बनने के बाद भवन तक जाने और दर्शन के बाद लौटने वालों के लिए रास्ता अलग-अलग हो गया है।

इस परियोजना पर 9.89 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है। स्काई वॉक को मार्ग से 20 फुट की ऊंचाई पर बनाया गया है। इससे मनोकामना भवन और गेट नंबर-3 के बीच भीड़ को बेकाबू होने से रोकने में मदद मिलेगी। इसी जगह वर्ष 2022 में नववर्ष के दिन भगदड़ मच गई थी, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 16 घायल हो गये थे।

पार्वती भवन को लगभग 15 करोड़ रुपये की लागत से पुन: निर्मित किया गया है और यहां तीर्थयात्रियों के लिए निःशुल्क सुविधा रहेगी। इसे स्काईवॉक से जोड़ा गया है ताकि तीर्थयात्री अपना सामान जमा करने के बाद सीधे मंदिर की ओर जा सकें।

अधिकारियों ने बताया कि इसमें 1,500 लॉकर की सुविधा है, जिससे प्रतिदिन 10 से 15 हजार श्रद्धालुओं को इसका फायदा होगा। श्रीनगर में अधिकारियों ने बताया कि वैष्णो देवी मंदिर के लिए रवाना होने से पहले राष्ट्रपति मुर्मू ने सुबह जम्मू-कश्मीर में राजभवन सभागार के बगीचे में पगौड़ा का एक पौधा लगाया।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments