Thursday, October 3, 2024
Homeताजा खबरप्रधानमंत्री के जन्मदिन पर राष्ट्रपति मुर्मू सहित अन्य नेताओं ने दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर राष्ट्रपति मुर्मू सहित अन्य नेताओं ने दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को 73 साल के हो गए और उनके जन्मदिन के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और अन्य गणमान्य व्यक्तियों एवं नेताओं ने उन्हें शुभकामनाएं दीं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने प्रमुख नेता के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए कई कल्याणकारी पहलों के साथ समाज के विभिन्न वर्गों तक पहुंच बनाने के लिए रविवार से आगामी 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती तक सेवा पखवाड़ा शुरू करेगी।

प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं देते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि वह कामना करती हैं कि मोदी अपनी दूरदर्शिता और मजबूत नेतृत्व से अमृत काल के दौरान हर क्षेत्र में भारत के विकास का मार्ग प्रशस्त करें।

वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने मोदी को नये भारत का वास्तुकार बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने देश की प्राचीन विरासत के आधार पर एक भव्य और आत्मनिर्भर भारत की मजबूत नींव रखी है। शाह ने कहा पार्टी संगठन हो या सरकार, हमें मोदी से हमेशा राष्ट्रहित के सर्वोपरि होने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा कि वह ऐसे अद्वितीय नेता के नेतृत्व में देश की सेवा करने का अवसर मिलना अपना सौभाग्य मानते हैं।

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने भारतीय संस्कृति की वैश्विक प्रतिष्ठा, लोगों के बहुआयामी विकास और राष्ट्र की सार्वभौमिक प्रगति को मूर्त रूप दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा हमारा अंत्योदय (सबसे वंचित लोगों का उत्थान) मिशन हर गांव और समाज के प्रत्येक वर्ग तक पहुंच गया है और एक विकसित भारत के संकल्प का मंत्र बन गया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मोदी ने न केवल भारत को एक नयी पहचान दी है, बल्कि दुनिया में उसका कद और प्रतिष्ठा भी बढ़ाई है। उन्होंने मोदी के अच्छे स्वास्थ्य एवं दीर्घायु जीवन की कामना करते हुए कहा प्रधानमंत्री ने भारत के विकास को नयी ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। रविवार को विश्वकर्मा जयंती होने के कारण मोदी अपनी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पीएम विश्वकर्मा की भी शुरुआत करेंगे, जिसका मकसद कारीगरों और शिल्पकारों के अलावा पारंपरिक व्यवसायों से जुड़े लोगों की मदद करना है।

चूंकि, इन व्यवसायों से जुड़े ज्यादातर लोग अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से आते हैं, इसलिए 13,000 करोड़ रुपये के परिव्यय वाली इस योजना को राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण ओबीसी वर्ग तक पहुंच बनाने की सत्तारूढ़ भाजपा की कोशिशों के तौर पर भी देखा जा रहा है। मोदी का रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के द्वारका में यशोभूमि नामक इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) के पहले चरण का उद्घाटन करने और द्वारका सेक्टर-21 से द्वारका सेक्टर-25 तक दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के विस्तार का उद्घाटन करने का भी कार्यक्रम है।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments