Sunday, September 29, 2024
Homeताजा खबरPM on You Tube : एक और रिकॉर्ड दर्ज, प्रधानमंत्री मोदी के...

PM on You Tube : एक और रिकॉर्ड दर्ज, प्रधानमंत्री मोदी के यू-ट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या 2 करोड़ पार, ऐसा करने वाले विश्व के एकमात्र नेता

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निजी यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर की संख्या मंगलवार को 2 करोड़ को पार कर गई। इसके साथ ही यह गौरव हासिल करने वाले मोदी विश्व के एकमात्र नेता बन गए हैं। इस मामले में विश्व के अन्य समकालीन नेता उनसे बहुत पीछे हैं। अधिकारियों ने कहा कि मोदी के चैनल पर पोस्ट किए गए वीडियो को 4.5 अरब से अधिक बार देखा गया है।

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो करीब 64 लाख सब्सक्राइबर के साथ दूसरे स्थान पर हैं। चैनल पर वीडियो देखे जाने के मामले में, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की भारतीय प्रधानमंत्री के बाद दूसरे स्थान पर हैं। जेलेंस्की के चैनल पर 22.4 करोड़ बार वीडियो देखा गया है। मोदी के मुकाबले यह आंकड़ा बहुत कम है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के 7.89 लाख और तुर्किए के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के 3.16 लाख सब्सक्राइबर हैं। प्रधानमंत्री से जुड़े यूट्यूब चैनल ‘योग विद मोदी’ के भी 73,000 से अधिक सब्सक्राइबर हैं। अन्य उल्लेखनीय भारतीय नेताओं में, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के चैनल के 35 लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने 2007 में अपना यूट्यूब चैनल शुरु किया था, जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे और उन्हें सार्वजनिक संचार में सोशल मीडिया की क्षमता को समझने में भारतीय राजनीति में अग्रणी माना जाता है। इसके उपयोग से अधिक से अधिक सफलता हासिल करने का भी श्रेय उन्हें दिया जाता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments