Thursday, October 3, 2024
Homeकर्नाटकापीएम मोदी का बड़ा ऐलान, ‘शिव-शक्ति पॉइंट’ के नाम से जाना जाएगा...

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, ‘शिव-शक्ति पॉइंट’ के नाम से जाना जाएगा चंद्रयान-3 स्थल

बेंगलुरू। शनिवार के पीएम मोदी ने ISRO कमांड सेंटर में वैज्ञानिकों से मुलाकात की. पीएम मोदी ने इसरो में वैज्ञानिकों को चंद्रयान-3 की सफलता की बधाई दी. पीएम मोदी ने इसरो के वैज्ञानिको को संबोधित करते हुए कहा कि जिस जगह चंद्रयान-3 उतरा उस जगह को ‘शिव शक्ति’ प्वाइंट के नाम से जाना जाएगा. और जिस जगह चंद्रयान-2 उतरा था उस जगह को ‘तिरंगा’ प्वाइंट के नाम से जाना जाएगा. इसके अलावा पीएम मोदी ने ऐलान किया कि 23 अगस्त को अब हर साल नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाया जाएगा.

पीएम मोदी ने कहा कि चंद्रमा की सतह पर जिस स्थान पर चंद्रयान-2 ने 2019 में अपने पदचिह्न छोड़े थे, उसे ‘तिरंगा पॉइंट’ के नाम से जाना जाएगा और चंद्रयान-3 लैंडर चंद्रमा की सतह पर जिस स्थान पर (टच डाउन पॉइंट) उतरा है, उसका नाम ‘शिव-शक्ति पॉइंट’ रखा जाएगा. पीएम मोदी ने आगे संबोधित करते हुए कहा कि चंद्रयान-3 मिशन के लैंडर के चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतरने की याद में भारत 23 अगस्त ‘राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस’ के रूप में मनाएगा.

इससे पहले पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को चंद्रयान-3 मिशन की सफलता की बधाई देते हुए कहा, ‘‘यह कोई मामूली उपलब्धि नहीं है. यह अनंत ब्रह्मांड में भारत की वैज्ञानिक उपलब्धि की जोरदार उद्घोषणा है।’’ आपने एक पूरी पीढ़ी को जागृत किया है और उन पर गहरी छाप छोड़ी है. आप ‘मेक इन इंडिया’ को चंद्रमा तक लेकर गए।’’

देश का राष्ट्रीय गौरव चंद्रमा पर

पीएम मोदी ने आगे कहा कि अब भारत चंद्रमा पर है और देश का राष्ट्रीय गौरव भी चंद्रमा पर है. पीएम मोदी ने यहां से रवाना होने से पहले हवाई अड्डे के बाहर भी सभा को संबोधित किया. पीएम मोदी ने इस सभा में कहा कि विज्ञान और भविष्य में विश्वास करने वाले दुनियाभर के लोगों में भारत की इस उपलब्धि को लेकर उत्साह है।

ये बच्चे भारत का भविष्य हैं

पिछले दिनों मिशन मून की सफलता को लेकर पूरे देश में उत्साह का माहौल है  इस दौरान पीएम मोदी साउथ अफ्रीका और ग्रीश के दौरे पर थे अपने दौरे से लौटने के बाद पीएम मोदी इसरो के वैज्ञानिकों को धन्यवाद देने के लिए इसरो जाने से खुद को रोक नहीं पाए. पीएम मोदी ने लोगों में उत्साह को लेकर कहा कि  ‘‘न केवल भारतीयों, बल्कि विज्ञान में भरोसा रखने वाले, भविष्य की ओर देखने वाले और मानवता के प्रति समर्पित दुनियाभर के लोगों में उत्साह है।’’ पीएम  मोदी ने उनसे मिलने के लिए बड़ी संख्या में आए बेंगलुरु के लोगों को धन्यवाद दिया. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं देख रहा हूं कि बच्चों समेत ये लोग सुबह इतनी जल्दी उठकर आए हैं। ये बच्चे भारत का भविष्य हैं।’

चंद्रयान-3 की स्मृतियां अमर हो गई

चंद्रयान-3 के चांद के साउथ गेट वाली जगह पर लैंड करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि  जिस जगह हम पहुंचे हैं वहां कोई नहीं पहुंचा था. हमने वो किया जो पहले कभी किसी ने नहीं किया. मेरी आंखों के सामने 23 अगस्त का वह दिन, वह एक-एक सेकंड बार-बार घूम रहा है. जब टच डाउन कंफर्म हुआ तो जिस तरह यहां ISRO सेंटर में, पूरे देश में लोग उछल पड़े, वह दृश्य कौन भूल सकता है. कुछ स्मृतियां अमर हो जाती हैं. वह पल अमर हो गया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments