Tuesday, October 22, 2024
Homeउत्तरप्रदेश (UP)PM Modi का आज वाराणसी दौरा, 6100 करोड़ की परियोजनाओं की करेंगे...

PM Modi का आज वाराणसी दौरा, 6100 करोड़ की परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत

वाराणसी (उप्र), प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी से देशभर के लिए 6,100 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान के अनुसार मोदी वाराणसी में आरजे शंकर नेत्र अस्पताल का भी उद्घाटन करेंगे. इसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के ‘रनवे’ के विस्तार, एक नए टर्मिनल भवन के निर्माण और संबद्ध कार्यों की आधारशिला रखेंगे, जिसकी लागत लगभग 2,870 करोड़ रुपये है.

पीएम मोदी देंगे कई सौगात

बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री आगरा एयरपोर्ट पर 570 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित होने वाले, दरभंगा एयरपोर्ट पर लगभग 910 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले और बागडोगरा हवाई अड्डे पर लगभग 1550 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले नए सिविल एन्क्लेव की आधारशिला भी रखेंगे.प्रधानमंत्री रीवा, अंबिकापुर और सहारनपुर में 220 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बन रहे हवाई अड्डों के नये टर्मिनल भवनों का उद्घाटन करेंगे. इससे इन हवाई अड्डों की संयुक्त रूप से यात्री क्षमता सालाना 2.3 करोड़ से अधिक हो जाएगी. इन एयरपोर्ट के डिजाइन, क्षेत्र की विरासत संरचनाओं के सामान्य तत्वों से प्रभावित हैं और डिजाइन में उनका अनुकरण किया गया है.

वाराणसी खेल परिसर पुनर्विकास के फेज 2 और 3 का उद्घाटन करेंगे

अन्य परियोजनाओं के अलावा, मोदी ‘खेलो इंडिया’ योजना और स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 210 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से वाराणसी खेल परिसर के पुनर्विकास के चरण दो और तीन का उद्घाटन करेंगे. इस परियोजना में एक अत्याधुनिक खेल परिसर का निर्माण शामिल है, जिसमें एक राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र, खिलाड़ियों के छात्रावास, खेल विज्ञान केंद्र, विभिन्न खेलों के लिए अभ्यास मैदान और इनडोर शूटिंग रेंज शामिल होंगे. मोदी लालपुर में डॉ. भीमराव आंबेडकर खेल स्टेडियम में 100 बिस्तर वाले बालिकाओं और बालकों के छात्रावास तथा सार्वजनिक मंडप का भी उद्घाटन करेंगे. वह सारनाथ में बौद्ध धर्म से संबंधित क्षेत्रों में पर्यटन विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.मोदी बाणासुर मंदिर और गुरुधाम मंदिर में पर्यटन विकास कार्यों और पार्कों के सौंदर्यीकरण तथा पुनर्विकास जैसी परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे.

पीएम मोदी के दौरे से पहले लगाए गए 500 होर्डिंग्स

प्रधानमंत्री मोदी के रविवार को वाराणसी दौरे से पहले उनके संसदीय क्षेत्र में 500 से अधिक होर्डिंग लगाए गए. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) युवा मोर्चा द्वारा लगाए गए एक होर्डिंग में उन्हें (प्रधानमंत्री मोदी को) को 10 हाथों के साथ दिखाया गया है, जो ‘स्वच्छ भारत मिशन’, ‘जन धन योजना’ और ‘मेक इन इंडिया’ जैसी अलग-अलग सरकारी योजनाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं. शहर के लंका, चितईपुर और सारनाथ इलाकों में लगाए गए इन होर्डिंग को लेकर लोगों में काफी चर्चा है.

प्रधानमंत्री का होगा शानदार स्वागत

भाजपा के काशी क्षेत्र के अध्यक्ष दिलीप पटेल ने शनिवार को कहा कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत और जम्मू-कश्मीर में इसके बेहतरीन प्रदर्शन से उत्साहित कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री के स्वागत की व्यापक तैयारियां की हैं. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री का स्वागत काशीवासी ढोल-नगाड़ों और पुष्पवर्षा से करेंगे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments