Monday, July 1, 2024
HomeMP- CGPM Modi Bastar visit: बस्तर के दौरे पर पीएम मोदी, अनेक विकास...

PM Modi Bastar visit: बस्तर के दौरे पर पीएम मोदी, अनेक विकास परियोजनाओं का शिलान्यास

जगदलपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के जगदलपुर शहर में एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के नगरनार इस्पात संयंत्र के लोकार्पण समेत 26 हजार करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. प्रधानमंत्री मंगलवार सुबह जगदलपुर विमानतल पहुंचे जहां भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने उनका स्वागत किया. प्रधानमंत्री ने यहां प्रसिद्ध दंतेश्वरी मंदिर में पूजा अर्चना की और उसके बाद कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना हो गए. प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ में 26 हजार करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. इन परियोजनाओं में नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का इस्पात संयंत्र भी शामिल है.

23,800 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ संयंत्र

अधिकारियों ने बताया कि आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को गति देने की पहल के अनुरूप प्रधानमंत्री ने बस्तर जिले में नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के इस्पात संयंत्र का लोकार्पण किया.यह संयंत्र 23,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनकर तैयार हुआ है. यह ग्रीनफील्ड परियोजना का संयंत्र है, जहां उच्च गुणवत्ता वाला इस्पात निर्मित होगा. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अंतागढ़ व ताड़ोकी के बीच नई रेल लाइन और जगदलपुर तथा दंतेवाड़ा के बीच डबल रेल लाइन परियोजना का भी लोकार्पण किया। उन्होंने बोरीडांड – सूरजपुर रेल लाइन के दोहरीकरण की परियोजना तथा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जगदलपुर स्टेशन के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने ताड़ोकी–रायपुर डेमू रेल सेवा को झंडी दिखाकर रवाना भी किया.

कांग्रेस ने किया बस्तर बंद का आह्वान

इस दौरान प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग-43 के ‘कुनकुरी से छत्तीसगढ़-झारखंड सीमा खंड’ पर सड़क उन्नयन परियोजना का भी लोकार्पण किया। इस नई सड़क से सड़क कनेक्टिविटी में सुधार आयेगा और क्षेत्रवासियों को लाभ मिलेगा. प्रधानमंत्री उसी स्थान पर एक अलग मंच से भाजपा की ‘परिवर्तन महासंकल्प रैली’ को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री ने 30 सितंबर को बिलासपुर में भी ‘परिवर्तन महासंकल्प रैली’ को संबोधित किया था. राज्य में भाजपा की दो परिवर्तन यात्राओं के समापन के दौरान यह रैली आयोजित की गई थी. राज्य के सत्ताधारी दल कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर नगरनार इस्पात संयंत्र का निजीकरण करने की योजना बनाने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को बस्तर बंद का आह्वान किया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments