Sunday, September 29, 2024
Homeजम्मू-कश्मीरPM Modi Jammu Kashmir Visit : पीएम मोदी का 2 दिवसीय जम्मू-कश्मीर...

PM Modi Jammu Kashmir Visit : पीएम मोदी का 2 दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरा,21 जून को योग दिवस कार्यक्रम में होंगे शामिल,जानें पूरा शेड्यूल

श्रीनगर, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 2 दिवसीय दौरे पर गुरुवार को श्रीनगर पहुंचेंगे. तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह मोदी का पहला जम्मू-कश्मीर दौरा है.प्रधानमंत्री दिन में श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) में ‘युवाओं का सशक्तिकरण, जम्मू-कश्मीर में बदलाव’ कार्यक्रम में भाग लेंगे.

1500 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं की देंगे सौगात

इसके साथ ही वह 1500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.वह 1800 करोड़ रुपये की लागत वाली कृषि और संबद्ध क्षेत्रों की सुधार परियोजना (जेकेसीआईपी) का भी शुभारंभ करेंगे.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में होंगे शामिल

यहां जारी की गई एक अधिकारिक प्रेस रिलीज में कहा गया,’PM मोदी 21 जून को सुबह करीब 6.30 बजे श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.वह लोगों को संबोधित करेंगे और उसके बाद योग सत्र में भी भाग लेंगे.’

7,000 से अधिक लोग उनके साथ होंगे शामिल

प्रधानमंत्री के 2 दिवसीय कश्मीर दौरे को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को डल झील के किनारे योग करने के लिए 7,000 से अधिक लोग उनके साथ शामिल होंगे. अधिकारियों ने बताया कि प्रतिभागियों को पिछले तीन दिनों से प्रधानमंत्री द्वारा किए जाने वाले ‘योगासन’ का प्रशिक्षण दिया गया है.

पीएम के दौरे को लेकर पुख्ता सुरक्षा इंतजाम

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा शांतिपूर्ण हो, इसके लिए श्रीनगर शहर के विभिन्न भागों में बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं. SKICCकी ओर जाने वाली सड़कें सील कर दी गई हैं.अधिकारियों ने बताया कि एसकेआईसीसी में जांच तथा छानबीन अभियान मंगलवार को पूरा हो गया और एसकेआईसीसी के सभी अधिकारियों, सुरक्षाकर्मियों और ड्यूटी पर मौजूद अन्य लोगों तथा इसमें भाग लेने वाले खिलाड़ियों की पृष्ठभूमि की सुरक्षा जांच कर ली गई है.

ड्रोन उड़ाने पर लगाई रोक

श्रीनगर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर यहां ड्रोन और क्वाडकॉप्टर्स के संचालन पर रोक लगा दी है.श्रीनगर पुलिस ने 18 जून को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में बताया, ‘ड्रोन नियमावली, 2021 के नियम 24(2) के अनुसार, ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन के लिए श्रीनगर शहर को तत्काल प्रभाव से ‘अस्थायी रेड जोन’ घोषित किया गया है.पुलिस ने कहा कि ‘रेड जोन’ में किसी भी अनधिकृत ड्रोन के संचालन पर ड्रोन नियमावली के प्रावधानों के अनुसार दंड लगाया जा सकता है.

अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार को होने वाले मुख्य योग समारोह से पहले घाटी और शहर में पिछले 3 दिन से कई योग सत्र का आयोजन किया गया.उन्होंने बताया कि बुधवार को यहां लाल चौक स्थित ऐतिहासिक घंटाघर के निकट योग कार्यक्रम आयोजित किया गया, जबकि पोलो ग्राउंड में एक विशाल योग शिविर का आयोजन किया गया.इसके साथ ही एसकेआईसीसी में भी एक कार्यक्रम हुआ.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments