Wednesday, July 3, 2024
Homeउत्तरप्रदेश (UP)PM ने RRTS सेवा की पहली ट्रेन को दिखाई हरी झंडी…

PM ने RRTS सेवा की पहली ट्रेन को दिखाई हरी झंडी…

उत्तर प्रदेश। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली-मेरठ RRTS गलियारे के 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता वाले खंड का शुक्रवार को उद्घाटन किया, जिससे क्षेत्र में यात्रा सुलभ बनेगी। मोदी ने साहिबाबाद और दुहाई डिपो स्टेशन को जोड़ने वाली नमो भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई, जो भारत में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) की शुरुआत है। यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।

प्रधानमंत्री को यात्रियों और ट्रेन के चालक दल के सदस्यों से बात करते भी देखा गया। उद्घाटन समारोह दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS गलियारे के साहिबाबाद स्टेशन पर हुआ। इस गलियारे का काम पूरा हो जाने के बाद दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा का समय 1 घंटे से भी कम हो जाएगा। इस समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद थे। भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड क्षेत्रीय रेल सेवा 21 अक्टूबर से यात्रियों के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी। इस ट्रेन में कई उच्च-प्रौद्योगिकी सेवाएं और यात्री सुविधाएं हैं।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) के अधिकारियों ने पहले बताया था कि सेवाएं सुबह 6 बजे शुरू होंगी और रात 11 बजे तक उपलब्ध रहेंगी। साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच प्राथमिकता वाले खंड में 5 स्टेशन हैं – साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) द्वारा रैपिडएक्स नाम की सेमी-हाई-स्पीड क्षेत्रीय रेल सेवा के लिए RRTS गलियारे का निर्माण कराया जा रहा है। NCRTC केंद्र सरकार और दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की सरकारों का एक संयुक्त उपक्रम है। NCRTC को दिल्ली और मेरठ के बीच भारत के पहले RRTS के निर्माण की देखरेख का काम सौंपा गया है। पूरे 82.15 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS को जून 2025 तक चालू करने का लक्ष्य है।    

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments