Sunday, September 29, 2024
Homeकौन बनेगा विश्व विजेता?वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की हार पड़ी भारी, चीफ सिलेक्टर इंजमाम उल-हक...

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की हार पड़ी भारी, चीफ सिलेक्टर इंजमाम उल-हक ने दिया इस्तीफा दिया

इस्लामाबाद। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के चीफ सिलेक्टर इंजमाम उल-हक ने सोमवार को अपना इस्तीफा बोर्ड प्रमुख जका अशरफ को भेज दिया। पाकिस्तान टीम के कप्तान रह चुके इंजमाम ने यह फैसला तब लिया, जब उनकी टीम भारत में खेले जा रहे वर्ल्ड कप में 6 में से 4 मैचों में हार गई। पाकिस्तानी टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर होने की कगार पर है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक इंजमाम को हितों के टकराव (कॉन्फ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट) के कारण इस्तीफा देना पड़ा। पाकिस्तानी चैनल जियो न्यूज के मुताबिक इंजमाम स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी के साथ जुड़े हैं। भारत में वर्ल्ड कप खेल रही टीम के कप्तान बाबर आजम, शाहीन शाह अफरीदी और मोहम्मद रिजवान भी इस कंपनी के क्लाइंट हैं। इंजमाम पर आरोप लगा है कि वे कंपनी के क्लाइंट्स को टीम में कॉन्ट्रैक्ट और जगह दे रहे हैं। इंजमाम ने कहा कि लोग बिना रिसर्च किए कुछ भी बोलते हैं। मुझ पर बेवजह सवाल उठाए गए, इसलिए मैंने फैसला किया कि मैं इस्तीफा दे दूं।

Kolkata: Pakistan cricketers warm up during their training session on the eve of the ICC Men’s Cricket World Cup 2023 match between Bangladesh and Pakistan, at Eden Gardens in Kolkata, Monday, Oct 30, 2023. (PTI Photo/Swapan Mahapatra) (PTI10_30_2023_000210B)

पहले भी बोर्ड को धमकी दे चुके हैं इंजमाम

इंजमाम लंबे समय से पीसीबी से नाराज हैं। अगस्त में पद संभालने के बाद अगले ही महीने इंजमाम इस्तीफा देने की धमकी दे चुके थे। उनका कहना था कि मुझे लंबा कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिला। इसके बाद अध्यक्ष जका अशरफ ने अपने बोर्ड मेंबर्स से मुलाकात की और इंजमाम को 20 लाख पाकिस्तानी रुपए की सैलेरी के साथ तीन साल का कॉन्ट्रैक्ट दिया। इसके बाद इंजमाम ने कहा कि उन्हें प्लेयर सलेक्शन में आजादी नहीं मिल रही है। इंजमाम ने अगस्त 2023 में एशिया कप से पहले पद संभाला था। 53 साल के पूर्व कप्तान ने दूसरी बार यह जिम्मेदारी संभाली थी। वे 2016 से 2019 तक टीम के चीफ सलेक्टर रहे चुके हैं। इंजमाम टीम के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा भी रहे हैं।

इंजमाम के नाम 20 हजार रन, 35 शतक

इंजमाम ने 120 टेस्ट और 378 वनडे खेले हैं। उनके नाम 20 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन हैं। इनमें 35 शतक शामिल हैं। टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 329 और वनडे में 137 है।

अफगानिस्तान से हारा पाकिस्तान

वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान अपने 6 में से चार मैच हार चुका है। पहले दो मुकाबलों में पाकिस्तान ने नीदरलैंड और श्रीलंका को हराया। इसके बाद लगातार चार मैच में भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments