Saturday, October 5, 2024
Homeखेल-हेल्थOlympics 2028 : लॉस एंजिलिस ओलंपिक 2028 में क्रिकेट हुआ शामिल...

Olympics 2028 : लॉस एंजिलिस ओलंपिक 2028 में क्रिकेट हुआ शामिल…

क्रिकेट को 2028 में लॉस एंजिलिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में आधिकारिक रूप से सोमवार को शामिल कर लिया गया और इसे वैश्विक खेल बनाने की कवायद में इसे पहले कदम के तौर पर देखा जा रहा है। ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को टी-20 प्रारूप में खेला जाएगा। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने अपने 141वें सत्र में जिन अन्य खेलों को शामिल किये जाने को मंजूरी दी है उनमें स्क्वाश, बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, लैक्रोस और फ्लैग फुटबॉल शामिल हैं।

आईओसी ने एक्स पर कहा बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, क्रिकेट (टी-20), फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस (सिक्सेस) और स्क्वाश लॉस एंजिलिस-2028 के खेल कार्यक्रम का हिस्सा होंगे। लॉस एंजिलिस-28 आयोजन समिति द्वारा अनुशंसित 5 खेलों को शामिल करने के प्रस्ताव का आईओसी के 99 सदस्यों में से मतदान करने वाले केवल 2 सदस्यों ने विरोध किया। कार्यकारी बोर्ड की सिफारिश पर हाथ उठाकर मतदान करने के लिए कहा गया। इसके बाद आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख ने अन्य खेलों के साथ क्रिकेट को भी ओलंपिक में शामिल करने की घोषणा की। इसके पहले ओलंपिक में केवल एक बार क्रिकेट खेला गया था जब वर्ष 1900 के पेरिस ओलंपिक में इंग्लैंड ने फ्रांस को हरा दिया था।

भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता के मद्देनजर बीसीसीआई ने क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने के आईसीसी के प्रस्ताव का समर्थन किया। बीसीसीआई ने 2021 में अपना मत बदलकर क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने का समर्थन किया जबकि पहले उसे लग रहा था कि इसकी स्वायत्ता छिन जायेगी। इटली के ओलंपिक चैम्पियन निशानेबाज और लॉस एंजिलिस 28 के खेल निदेशक निकोलो कैम्प्रियानी ने विराट कोहली की लोकप्रियता का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा हम दुनिया के दूसरे सबसे लोकप्रिय खेल का स्वागत करके रोमांचित हैं जिसके दुनिया में ढाई अरब से अधिक प्रशंसक है। आपमें से कुछ सोच रहे होंगे कि लॉस एंजिलिस में क्यो। अमेरिका में क्रिकेट के प्रसार को लेकर हम प्रतिबद्ध हैं और इस साल मेजर लीग क्रिकेट बेहद सफल रही। अगले साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप भी होना है। इसके अलावा युवाओं के लिये खेल को प्रासंगिक बनाये रखने के लिये डिजिटल मौजूदगी जरूरी है और यहां मेरे दोस्त विराट (कोहली) के सोशल मीडिया पर 34 करोड़ से अधिक फॉलोअर हैं। वह सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले दुनिया के तीसरे एथलीट है।

थॉमस बाख ने कहा इन पांचों खेलों का चयन अमेरिका की खेल संस्कृति को ध्यान में रखकर और अंतरराष्ट्रीय खेलों को अमेरिका में लाने के लिये किया गया है। आईसीसी ने एक बयान में कहा 1900 के बाद पहली बार ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया गया है। आइ्रसीसी ने एक ऐसा प्रस्ताव बनाने के लिये काफी मेहनत की है जो ओलंपिक मूल्यों के अनुरूप हो और खिलाड़ियों, प्रशंसकों, साझेदारों और स्थानीय लोगों को शानदार अनुभव भी दे सके।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments