Monday, July 1, 2024
Homeताजा खबरNEET Exam Controversy: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बड़ा बयान,बोले-'NEET परीक्षा में...

NEET Exam Controversy: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बड़ा बयान,बोले-‘NEET परीक्षा में NTA अधिकारी समेत कोई भी दोषी पाया गया तो बख्शा नहीं जाएगा,कड़ी कार्रवाई होगी’

भुवनेश्वर, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट), 2024 के आयोजन में अनियमितताओं में यदि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के अधिकारी शामिल पाए गए तो सरकार उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी.प्रधान ने रविवार को ओडिशा के संबलपुर की अपनी यात्रा के दौरान यह बयान दिया.उन्होंने कहा कि नीट के आयोजन में 2 प्रकार की गड़बड़ियां सामने आई हैं.

सरकार ने कृपांक वापस ले लिए हैं : धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार कुछ छात्रों को कृपांक (ग्रेस मार्क) दिए गए थे क्योंकि वे निर्दिष्ट अवधि से कम समय दिए जाने से असंतुष्ट थे.उन्होंने कहा कि सरकार ने कृपांक वापस ले लिए हैं और उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुसार 1,563 अभ्यर्थियों को पुन: परीक्षा का निर्देश दिया गया है.

उन्होंने कहा,’2 स्थानों पर और भी अनियमितताएं सामने आई हैं. मैं छात्रों और अभिभावकों दोनों को विश्वास दिलाता हूं कि सरकार ने इस मुद्दे को बहुत गंभीरता से लिया है.हम इसे तार्किक परिणति तक ले जाएंगे.’प्रधान ने कहा कि एनटीए के वरिष्ठ पदाधिकारियों समेत कोई भी अधिकारी यदि दोषी पाया जाता है तो उन्हें बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.

किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा: धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने NTA में सुधारों की भी वकालत की.उन्होंने कहा,’हालांकि एनटीए एक स्वायत्त इकाई है, लेकिन इसके कामकाज में बहुत से सुधारों की जरूरत है. सरकार इसे लेकर चिंतित है. मैं पुन: विश्वास दिलाना चाहता हूं कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी.’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments