Monday, July 1, 2024
Homeताजा खबरU-19 World Cup : मुशीर के शतक से भारत ने रौंदा आयरलैण्ड...

U-19 World Cup : मुशीर के शतक से भारत ने रौंदा आयरलैण्ड को, 201 रनों से बड़ी जीत दर्ज की, लगातार दूसरा मुकाबला जीतकर युवा ब्रिगेड के हौसले बुलंद

ब्लोमफोंटेन। मुशीर खान के शतक के बाद नमन तिवारी और स्वामी पांडे की धारदार गेंदबाजी से भारत ने अंडर-19 विश्व कप के ग्रुप ए मैच में गुरुवार को यहां आयरलैंड को 201 रन से रौंदकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। भारत के 302 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड की टीम बाएं हाथ के तेज गेंदबाज तिवारी (53 रन पर चार विकेट) और बाएं हाथ के स्पिनर पांडे (21 रन पर तीन विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने 29.3 ओवर में सिर्फ 100 रन पर ढेर हो गई। आयरलैंड की ओर से 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए डेनियल फोर्किन ने सर्वाधिक नाबाद 27 रन बनाए। टीम ने 45 रन तक ही आठ विकेट गंवा दिए थे और उसकी हार का अंतर और बड़ा हो सकता था लेकिन फोर्किन ने ओलिवर रिली (15) के साथ नौवें विकेट के लिए 39 और लिन लुटोन (07) के साथ अंतिम विकेट के लिए 16 रन जोड़कर टीम का स्कोर तिहरे अंक तक पहुंचाया। फोर्किन और रिली के अलावा दोनों सलामी बल्लेबाज जोर्डन नील (11) और रेयान हंटर (13) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए।

इससे पहले भारत ने मुशीर के 118 रन और कप्तान उदय सहारन (84 गेंद में 75 रन) के साथ उनकी 156 रन की साझेदारी से सात विकेट पर 301 रन बनाए। भारत ने अपने पहले मैच में बांग्लादेश को 84 रन से हराया था। दो मैच में दो जीत से भारत ग्रुप ए में चार अंक के साथ शीर्ष पर है और उसका अगले चरण में जगह बनाना लगभग तय है। मुशीर के बड़े भाई सरफराज ने भी गुरुवार को अहमदाबाद में इंग्लैंड लॉयन्स के खिलाफ अनौपचारिक टेस्ट में 161 रन की पारी खेली। मुशीर ने 106 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके और चार छक्के मारे।

मुशीर 66 गेंद में अर्धशतक पूरा करने के बाद अगली 34 गेंद में शतक तक पहुंचे। भारतीय अंडर-19 टीम में शामिल संभवत: सबसे प्रतिभावान खिलाड़ी सचिन धास ने अंत में नौ गेंद में 21 रन की पारी खेलकर भारत का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया जो इस मैदान पर अंडर-19 अंतरराष्ट्रीय मैच का सर्वोच्च स्कोर है। भारत ने अंतिम 10 ओवर में 119 रन बटोरे। मुशीर ने लय में आने में समय लिया लेकिन फिर आयरलैंड के गेंदबाजों के खिलाफ मैदान पर चारों तरफ शॉट खेले।

ऑन साइड पर मजबूत मुशीर ने अपने सभी छक्के स्क्वायर लेग, डीप मिडविकेट और लॉन्ग ऑन के बीच मारे। उन्होंने विरोधी टीम के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज ओलिवर रिली (55 रन पर तीन विकेट) पर भी दो छक्के मारे। पहले मैच की तरह सहारन ने एक बार फिर एंकर की भूमिका निभाते हुए स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी और मुशीर को उनका नैसर्गिक आक्रामक खेल खेलने दिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments