Saturday, October 5, 2024
Homeखेल-हेल्थDisease X : 5 करोड़ मौतों के लिए तैयार रहे, कोरोना से...

Disease X : 5 करोड़ मौतों के लिए तैयार रहे, कोरोना से 7 गुना खतरनाक महामारी के लिए डॉक्टर्स ने दी बड़ी चेतावनी

दिल्ली। वर्ष 2020 और 2021 में कोरोना का कहर पूरी दुनिया में रहा. कुछ समय पहले ही लोगों ने कोरोना खत्म होने के बाद राहत की सांस ली थी. लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब एक औऱ महामारी की चेतावनी दी है. वैज्ञानिकों ने एक और संभावित महामारी को लेकर चिंता जताई है. इस महामारी को डब्ल्यूएचओ ने ‘डिजीज एक्स’ का नाम दिया है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार इस बीमारी ने दुनिया में अपने पैर फैलना शुरू कर दिए है. डिजीज एक्स के बारे यूके के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कहा कि, ‘जल्द ही एक नई महामारी देखने मिल सकती है जो कोविड-19 से भी अधिक घातक साबित होगी. वर्ष 1918-1920 में स्पैनिश फ्लू से दुनिया भर में 5 करोड़ लोगों की जान गई थी और डिसीज एक्स के कारण भी इतनी ही मौतों की उम्मीद की जा सकती है.’

कोरोना वायरल से 7 गुना अधिक हो सकती है यह महामारी

यूके की वैक्सीन टास्कफोर्स की चेयरमेन रहीं डेम केट बिंघम का कहना है, ‘डिसीज एक्स कोरोना वायरस से 7 गुना अधिक घातक हो सकती है और यह लगभग 5 करोड़ लोगों की जान ले सकती है.’ डब्ल्यूएचओ के डेटा के मुताबिक, दुनिया भर में कोरोना से लगभग 70 लाख मौते हुई थीं और अब आने वाली महामारी ने चिंताएं बढ़ा दी हैं और अब डिसीज एक्स को कोरोना से भी खतरनाक माना जारहा है.

इंफेक्शन के जरिए फैलने वाले डिजीज एक्स एक टर्म है जिसका प्रयोग ऐसी बीमारी के बारे में बताने के लिए किया जाता है जो इंफेक्शन से फैलता है. इसके बारे में मेडिकल साइंस भी नहीं जानता कि यह किससे होती है, कैसे फैलती है, कहां से शुरुआत होगी और उसका अंत कैसे होगा. WHO का कहना है, ‘डिसीज एक्स’ बिना ज्ञात उपचार वाला एक नया वायरस, जीवाणु, बैक्टीरिया, फंगस या कवक हो सकता है.’ विशेषज्ञों द्वारा बताया गया कि अचानक से लैब में होने वाली दुर्घटनाएं और बायोटेररिज्म के कारण ‘डिसीज एक्स’ हो सकता है जो संभावित रूप से वैश्विक विनाशकारी का जोखिम पैदा कर सकता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments