Monday, September 16, 2024
Homeताजा खबरModi Singapore Visit: पीएम मोदी ने की सिंगापुर के प्रधानमंत्री से मुलाकात,...

Modi Singapore Visit: पीएम मोदी ने की सिंगापुर के प्रधानमंत्री से मुलाकात, 4 समझौतों पर किए हस्ताक्षर, आज का ये रहेगा शेड्यूल

सिंगापुर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिंगापुर के अपने समकक्ष लॉरेंस वोंग के साथ गुरुवार को एक सार्थक बैठक की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक पहुंचाया. मोदी वोंग के निमंत्रण पर 2 दिवसीय यात्रा पर यहां आए हैं.वोंग के साथ वार्ता से पहले मोदी का सिंगापुर संसद भवन में औपचारिक स्वागत किया गया. उन्होंने वहां आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर भी किए.

द्विपक्षीय बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने इस बैठक के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ”संबंधों में एक नया अध्याय: व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने आज सिंगापुर में एक सार्थक बैठक की.”उन्होंने कहा,”नेताओं ने संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की. उन्होंने उन्नत विनिर्माण, संपर्क सुविधा, डिजिटलीकरण, स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सा, कौशल विकास और स्थिरता जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की व्यापक समीक्षा की.”

बता दें कि दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात वोंग के सिंगापुर का प्रधानमंत्री बनने और मोदी के प्रधानमंत्री के रूप में अपना तीसरा कार्यकाल शुरू करने के कुछ महीनों बाद हुई है. वार्ता के बाद 4 समझौता ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए गए.

पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति थर्मन षणमुगरत्नम से भी बाद में मुलाकात करेंगे. मोदी का सिंगापुर के वरिष्ठ मंत्री ली सीन लूंग और ‘एमेरिटस’ वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंग से भी मुलाकात का कार्यक्रम है. ली मोदी के स्वागत में दोपहर का भोज आयोजित कर रहे हैं. मोदी सिंगापुर के उद्योगपतियों से भी मुलाकात करेंगे और देश के सेमीकंडक्टर क्षेत्र से जुड़े लोगों से बातचीत करेंगे. मोदी और वोंग सेमीकंडक्टर विनिर्माण केंद्र का दौरा भी करेंगे.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ब्रुनेई की अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा समाप्त करने के बाद सिंगापुर के अपने समकक्ष लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर इस दक्षिण-पूर्व एशियाई देश की अपनी पांचवीं आधिकारिक यात्रा के तहत बुधवार को यहां पहुंचे जहां भारतीय मूल के लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments