Friday, October 18, 2024
Homeतकनीक-शिक्षाशिक्षा मंत्रालय ने की स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन की शुरूआत...

शिक्षा मंत्रालय ने की स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन की शुरूआत…

नई दिल्ली। शिक्षा मंत्रालय के नवाचार प्रकोष्ठ और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) के नवोन्मेष प्रकोष्ठ ने स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन (SIH) के छठे संस्करण की शुरूआत की है। इसके तहत सीनियर SIH में हिस्सा लेने के लिए नवोन्मेषी विचार 30 सितंबर तक और जूनियर SIH के लिए 30 अक्टूबर तक प्रस्तुत किये जा सकते हैं।

मंत्रालय के बयान के अनुसार, AICTE के नवोन्मेष प्रकोष्ठ ने स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2023 की शुरूआत की बुधवार को घोषणा की जो इसका छठा संस्करण है। इस अवसर पर उच्च शिक्षा सचिव के. संजय मूर्ति ने कहा कि इस वर्ष G20 समूह की भारत की अध्यक्षता के दौरान हमने यूनेस्को भारत-अफ्रीका हैकाथॉन की मेजबानी की जिसमें 22 अफ्रीकी देशों ने हिस्सा लिया और भारतीय छात्रों को उनके साथ टीम के रूप में अफ्रीकी देशों की समस्याओं से जुड़े विषय पर काम करने का मौका मिला।

AICTE के अध्यक्ष टी जी सीताराम ने भविष्य को आकार प्रदान करने में नवाचार की भूमिका के रेखांकित करते हुए कहा कि भविष्य का निर्माण नवाचार पर आधारित होता है और 7500 नवोन्मेषी संस्थानों के नेटवर्क के साथ स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में हिस्सा लेने वालों को समस्याओं पर काम करने का महत्वपूर्ण अवसर मिलता है और उन्हें समस्याओं का गैर पारंपरिक समाधन ढूंढने की प्रेरणा मिलती है। इसमें कहा गया है कि स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के तहत सीनियर SIH में हिस्सा लेने के लिए नवोन्मेषी विचार 30 सितंबर तक और जूनियर SIH के लिए 30 अक्टूबर तक प्रस्तुत किये जा सकते हैं।

इसमें समस्याओं से संबंधित 239 विषय शामिल हैं जिसमें 182 सॉफ्टवेयर संबंधी और 57 हार्डवेयर से जुड़े विषय हैं। SIH में 26 केंद्रीय मंत्रालय, 6 राज्य मंत्रालय और 4 उद्योग सहयोगी जुड़े हैं। SIH के विषयों में कृषि, ब्लाक चेन, साइबर सुरक्षा, खाद्य प्रौद्योगिकी, ग्रामीण विकास, स्वच्छ एवं हरित प्रौद्योगिकी, आपदा प्रबंधन, खेल, धरोहर एवं संस्कृति, जैव प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय एवं टिकाऊ ऊर्जा, स्मार्ट शिक्षा, स्मार्ट वाहन, परिवहन, यात्रा, पर्यटन, खिलौने आदि शामिल हैं।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments