Sunday, September 8, 2024
HomeNational NewsMicrosoft server down : माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई खराबी,दुनियाभर में हड़कंप,एयरलाइंस,बैंकिंग...

Microsoft server down : माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई खराबी,दुनियाभर में हड़कंप,एयरलाइंस,बैंकिंग सहित कई सेवाएं ठप,जानें ताजा अपडेट

दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर डाउन हो गए हैं.माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई दिक्कत के कारण उड़ानों, एयरपोर्ट, बैंक वह शेयर मार्केट सहित तमाम सेक्‍टर पर असर पड़ा है.दुनिया के कई बैंकों में लंबी लाइन लग गई है.सर्वर डाउन होने में एयरपोर्ट से विमान उड़ान नहीं भर पा रहे हैं.उड़ानों के चेक-इन से लेकर टिकट बुकिंग तक में समस्या हो रही है.

इंडिगो एयरलाइन ने कहा है कि तकनीकी खराबी की वजह से विमान सेवाएं प्रभावित हुई है.कई विमानन कंपनियों की फ्लाइट उड़ान नहीं भर पा रही हैं.भारत में दिल्ली, मुंबई ओर बेंगलुरु एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स तय समय से देरी से चल रही हैं.भारत सरकार ने इन तकनीकी दिक्कतों के बाद माइक्रोसॉफ्ट से संपर्क किया है.कई देशों की सरकारों ने इमरजेंसी बैठक बुलाई है.

दिल्ली एयरपोर्ट की तरफ से जानकारी साझा की गई है जिसमें कहा गया है कि ग्लोबल IT समस्या के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर कुछ सुविधाएं अस्थाई रूप से प्रभावित हुई हैं.माइक्रोसॉफ्ट से जुड़ी साइबर सिक्योरिटी फर्म क्लाउड स्ट्राइक ने अपनी गलती मानी है, जिसका कहना है कि क्लाउड स्ट्राइक को एक एंटी वायरस अपडेट करना था, जो कंपनी समय पर नहीं कर पाई जिसकी वजह से दुनियाभर को इस आईटी संकट का सामना करना पड़ा है.

माइक्रोसॉफ्ट का आया बयान

इस पूरे संकट को लेकर माइक्रोसॉफ्ट ने अपना पहला बयान जारी किया है,जिसमें कहा है कि, “हमारे स्पेशलिस्ट जल्द से जल्द हम समस्या को ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं, और अधिक अपडेट जल्द देंगे.”

विस्तारा एयरलाइंस ने दी ये जानकारी

विस्तारा ने ट्वीट किया, “हमारे सेवा प्रदाता की ओर से वैश्विक आउटेज के कारण हम अपने परिचालन के विभिन्न पहलुओं में तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं.हम इस समस्या को जल्द से जल्द हल करने के लिए उनके साथ काम कर रहे हैं…”

माइक्रोसॉफ्ट ने कही ये बात

माइक्रोसॉफ्ट 365 ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया कि कंपनी ‘प्रभावित ट्रैफिक को वैकल्पिक प्रणालियों पर पुनर्निर्देशित करने पर काम कर रही है ताकि अधिक शीघ्रता से प्रतिकूल प्रभाव को कम किया जा सके’ और वे ‘सेवा उपलब्धता में सकारात्मक रुझान देख रहे हैं।’

किन सेवाओं और देशों में असर

ब्रिटेन में स्काई न्यूज का लाइव टेलीकास्ट बंद हो गया है.लंदन के स्टॉक एक्सचेंज,इजरायल के सेंट्रल बैंक पर भी असर पड़ा है. ब्रिटिश रेलवे और यूके की रेल सेवाओं पर भी माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई खामी का असर देखने को मिला है. भारत की बात करें तो दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद समेत तमाम शहरों में हवाई यातायात प्रभावित हुई हैं.ऑस्ट्रेलिया में समाचार प्रतिष्ठानों ने बताया कि एयरलाइंस, दूरसंचार प्रदाता और बैंक तथा मीडिया प्रसारक अपने कंप्यूटर सिस्टम पर पहुंच स्थापित नहीं कर पा रहे हैं जिससे उनकी सेवाएं बाधित हो गईं। न्यूजीलैंड के कुछ बैंकों ने कहा कि वे भी ‘ऑफलाइन’ हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments