Monday, July 1, 2024
Homeजयपुरविधानसभा चुनाव में मीडिया कर्मियों को भी मिलेगी डाक मतपत्र से मतदान...

विधानसभा चुनाव में मीडिया कर्मियों को भी मिलेगी डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा…

जयपुर। निर्वाचन आयोग ने राजस्थान विधानसभा चुनाव में सर्विस वोटर के अलावा आठ और विभागों में काम करने वाले कर्मचारियों को भी डाक मतपत्र के जरिए मतदान की सुविधा दी है। इस श्रेणी में पहली बार राजस्थान में मीडियाकर्मियों को भी शामिल किया गया है।

निर्वाचन आयोग इस बारे में अधिसूचना जारी की है जिनमें बिजली-पानी, रोडवेज-मेट्रो, डेयरी, अग्निशमन, चिकित्सा शिक्षा विभाग और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी शामिल हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि निर्वाचन आयोग से जारी आदेशों के मुताबिक चिकित्सा क्षेत्र में डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ, एम्बुलेंस कर्मचारी, ऊर्जा विभाग में इलेक्ट्रिशियन, लाइन मैन, पीएचईडी में पम्प ऑपरेटर, टर्नर, राजस्थान की दुग्ध समितियों में काम करने वाले कर्मचारी, रोडवेज में चालक-परिचालक और निर्वाचन आयोग से अधिकृत मीडिया कर्मचारियों को इस साल से पोस्टल बैलेट (डाक मतपत्र) के जरिए वोटिंग की सुविधा दी जाएगी।

गुप्ता ने बताया कि सर्विस वोटर्स की श्रेणी में पहली बार पत्रकारों को शामिल किया गया है। अभी तक सर्विस वोटिंग की सुविधा चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों-अधिकारियों, सेना या अर्द्धसैनिक बलों से जुड़े जवानों को ही मिलती थी। गुप्ता ने बताया कि इन सभी अनिवार्य सेवा में कार्यरत कर्मियों को अब से डाक मतपत्र की सुविधा दी गई है। संबंधित विभाग बताएंगे कि उनके यहां कितने ऐसे कर्मचारी है जिनकी मतदान के दिन ड्यूटी रहेगी और वो उस दिन मतदान करने से वंचित रह सकते हैं। उस सूची के आधार पर निर्वाचन अधिकारी उन कर्मचारियों को फार्म 12-डी जारी करेगा और उनको मतपत्र के जरिए मतदान की सुविधा ‘फैसिलिटेशन सेंटर’ पर दी जाएगी।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments