Saturday, October 5, 2024
HomeऑटोमोबाइलMaruti Suzuki ने कुछ वाहनों के लिए भारत-NCAP सुरक्षा रेटिंग के लिए...

Maruti Suzuki ने कुछ वाहनों के लिए भारत-NCAP सुरक्षा रेटिंग के लिए किया आवेदन,जानें

नई दिल्ली,मारुति सुजुकी ने अपने कुछ वाहनों के लिए भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत-NCAP) सुरक्षा रेटिंग के लिए आवेदन किया है.एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी.

टाटा मोटर्स की SUV सफारी और हैरियर भारत-NCAP के तहत वयस्क और बच्चों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा रेटिंग पाने वाले पहले वाहन थे. इन्हें पिछले साल यह रेटिंग दी गई थी. एसयूवी को 5-स्टार रेटिंग दी गई थी.सरकार ने पिछले साल अगस्त में मोटर वाहन के लिए भारत का अपना व स्वतंत्र सुरक्षा प्रदर्शन मूल्यांकन प्रोटोकॉल ‘भारत-एनसीएपी’ पेश किया था.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पहले कहा था इस प्रणाली को अनिवार्य नियमों से परे सड़क व वाहन सुरक्षा मानकों को आगे बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है.अधिकारी ने बताया कि सरकार चालू वित्त वर्ष में राजमार्ग निर्माण माप पद्धति को ‘सड़क किलोमीटर’ से ‘लेन किलोमीटर’ में बदलने पर विचार कर रही है क्योंकि सरकार का ध्यान अब अधिक एक्सप्रेसवे बनाने पर केंद्रित हो गया है जो कम से कम चार लेन के हों.उन्होंने बताया कि वर्तमान में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण और चौड़ीकरण की प्रगति को मापने के लिए रैखिक लंबाई पद्धति का इस्तेमाल किया जाता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments