Thursday, September 19, 2024
Homeखेल-हेल्थParis Olympics 2024 Day 4: पेरिस ओलंपिक में भारत को मिला दूसरा...

Paris Olympics 2024 Day 4: पेरिस ओलंपिक में भारत को मिला दूसरा मेडल,मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने दिलाया ब्रॉन्ज,जीत के साथ बना नया रिकॉर्ड

पेरिस ओलंपिक के चौथे दिन यानि मंगलवार 30 जुलाई को भारत को दूसरा मेडल मिला.मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने 10 मीटर पिस्टल मिक्स्ड टीम ब्रॉन्ज मेडल मैच में साउथ कोरिया की जोड़ी को हराकर यह मेडल हासिल किया.इसके साथ ही मनु भाकर ने इतिहास रच दिया.वह एक ही ओलंपिक में 2 पदक जीतने वाली भारत की पहली एथलीट बन गई.

दक्षिण कोरिया की जोड़ी को हराया

मनु भाकर और सरबजोत सिंह का मंगलवार को पेरिस ओलंपिक के 10 मीटर मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल के लिए दक्षिण कोरिया की ली वोन्हो और ओह ये जिन से मुकाबला हुआ. भारतीय जोड़ी ने इस इवेंट में दक्षिण कोरिया की जोड़ी को 16-10 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.इसके साथ ही सरबजोत सिंह अब ओलंपिक में पदक जीतने वाले भारत के छठे निशानेबाज बन गए हैं.

भारतीय जोड़ी ने 8 राउंड जीते

ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में भारतीय जोड़ी ने 8 राउंड जीते. वहीं कोरियाई जोड़ी सिर्फ 5 राउंड ही जीत सकी. इसके साथ ही वह आजादी के बाद एक ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं.बता दें कि ब्रिटिश मूल के भारतीय खिलाड़ी नॉर्मन प्रिचार्ड ने 1900 ओलंपिक में 200 मीटर फर्राटा और 200 मीटर बाधा दौड़ में रजत पदक जीते थे लेकिन वह उपलब्धि आजादी से पहले की थी.

जीत के बाद मनु भाकर ने कही ये बात

मनु ने जीत के बाद कहा,”मैं बहुत ही गर्व महसूस कर रही हूं.सभी को शुभकामनाओं के लिये धन्यवाद.उन्होंने कहा,”हम विरोधी टीम के प्रदर्शन पर नियंत्रण नहीं कर सकते लेकिन अपना प्रदर्शन तो अपने साथ में है.मैने और मेरे जोड़ीदार ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके अंत तक जुझारूपन नहीं छोड़ा.

अंबाला के निशानेबाज सरबजोत पर व्यक्तिगत वर्ग में नाकाम रहने के बाद अच्छे प्रदर्शन का काफी दबाव था,उन्होंने कहा,मुझे अच्छा लग रहा है.मुकाबला काफी कठिन था और काफी दबाव था.”

मनु भाकर के कांस्य पदक जीतने पर मां ने कही ये बात

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर के कांस्य पदक जीतने पर मनु भाकर की माँ सुमेधा भाकर ने कहा, “बहुत ज्यादा खुश हूं….मैं दोनों बच्चों(मनु भाकर और सरबजोत सिंह) के लिए खुश हूं। भगवान ने आज सब कुछ सफल कर दिया।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments