Friday, September 20, 2024
Homeखेल-हेल्थParis Olympics 2024: मनु भाकर ने भारत को दिलाया पहला ओलंपिक मेडल,10...

Paris Olympics 2024: मनु भाकर ने भारत को दिलाया पहला ओलंपिक मेडल,10 मीटर एयर पिस्टल में जीता ब्रॉन्ज,शूटिंग में पदक जीतने वाली पहली महिला भारतीय खिलाड़ी बनीं

पेरिस ओलंपिक 2024 में मनु भाकर ने भारत को पहला मेडल दिला दिया.उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है और इतिहास रच दिया.वह शूटिंग में ओलिंपिक मेडल जीतने वाली देश की पहली महिला एथलीट बन चुकीं हैं.पेरिस ओलंपिक 2024 में भी भारत का ये पहला पदक है.

साउथ कोरिया की ये जिन ओह पहले स्थान पर रहीं

मनु ने 8 निशानेबाजों के फाइनल में 221.7 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए कांस्य पदक अपने नाम किया.भारतीय निशानेबाज जब बाहर हुईं तो दक्षिण कोरिया की येजी किम से सिर्फ 0.1 अंक पीछे थीं जिन्होंने अंतत: 241.3 अंक के साथ रजत पदक जीता.किम की हमवतन ये जिन ओह ने 243.2 अंक के फाइनल के ओलंपिक रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

मनु भाकर तीसरे स्थान पर रहीं

साउथ कोरिया की ये जिन ओह पहले स्थान पर रही. उन्होंने गोल्ड मेडल जीता.वहीं, साउथ कोरिया की ही किम येजी दूसरे स्थान पर रहीं.उन्होंने सिल्वर मेडल जीता. मनु 221.7 प्वाइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर रही.उन्हें ब्रॉन्ज मेडल मिला.

कौन है मनु भाकर ?

हरियाणा के झज्जर में जन्मीं मनु भाकर को बचपन से ही खेलों में रुचि थी.उनके पिता राम किशन भाकर मर्चेंट नेवी में चीफ इंजीनियर के पद पर हैं वह टेनिस से लेकर स्केटिंग और मुक्केबाजी प्रतियोगिताओं में अक्सर हिस्सा लेती रहती थीं. इसके अलावा उन्होंने एक मार्शल आर्ट में भी हिस्सा लिया था, जिसे नेशनल लेवल पर मेडल जीतने वाली ‘थान टा’ के नाम से जाना जाता है

मनु भाकर की जीत पर मां ने कही ये बात

ओलंपिक पदक विजेता निशानेबाज मनु भाकर की मां सुमेधा भाकर ने कहा, “मैं हमेशा चाहती थी कि मेरी बेटी खुश रहे। मैं हमेशा अच्छा महसूस करती रही हूं।”

मनु भाकर के पिता ने क्या कहा ?

ओलंपिक पदक विजेता निशानेबाज मनु भाकर के पिता राम किशन भाकर ने कहा, “पूरा देश खुश है, उसके दो इवेंट बचे हैं और हमें उम्मीद है कि वो और अच्छा प्रदर्शन करेगी.मनु को सरकार और फेडरेशन से काफी सहयोग मिला.यह बहुत बड़ी उपलब्धि है.”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments