Wednesday, July 3, 2024
HomeLoksabha Election 2024Lok Sabha Election 2024 Phase 6 : लोकसभा चुनाव के छठे चरण...

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 : लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 58 सीटों पर शनिवार को होगा मतदान,जानें किन दिग्गज नेताओं की किस्मत होगी EVM में कैद

लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान शनिवार यानि 25 मई को होगा.इस चरण में 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीट लोकसभा सीटों पर मतदान किया जाएगा.दिल्ली की 7 , उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, बिहार और पश्चिम बंगाल की 8-8, ओडिशा की 6, झारखंड की 4 और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान होगा. छठे चरण में सबसे अधिक उम्मीदवार जो चुनावी मैदान में हैं वो हरियाणा के हैं.दरअसल हरियाणा की 10 सीटों के लिए 239 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

झारखंड की गिरिडीह,धनबाद, रांची और जमशेदपुर लोकसभा सीट पर कुल 93 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें से 16 गिरिडीह, धनबाद से 25, रांची से 27 और जमशेदपुर से 25 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

पश्चिम बंगाल की तमलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा और बिष्णुपुर लोकसभा सीट पर कुल 79 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें बांकुड़ा और झाड़ग्राम से सबसे ज्यादा 13-13 उम्मीदवार, पुरुलिया से 12 और मेदिनीपुर व तमलुक से 9-9 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

छठे चरण में ये प्रमुख उम्मीदवार मैदान में : संबलपुर (ओडिशा) से धर्मेंद्र प्रधान (भाजपा), उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी (भाजपा) व कन्हैया कुमार (कांग्रेस), सुल्तानपुर (उत्तर प्रदेश) से मेनका गांधी (भाजपा),अनंतनाग-राजौरी (जम्मू और कश्मीर) से महबूबा मुफ्ती (पीडीपी), तमलुक (पश्चिम बंगाल) से अभिजीत गंगोपाध्याय (भाजपा), करनाल से मनोहर लाल खट्टर, कुरुक्षेत्र से नवीन जिंदल और गुरुग्राम सीट से राव इंद्रजीत सिंह शामिल हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments