Saturday, July 6, 2024
Homechunavi halchalLok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए...

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू,पहले चरण में इतनी सीटों पर होगा मतदान,जानें अपडेट

नई दिल्ली, देश के 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के उन 102 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया बुधवार को अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू हो गई, जहां 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा. राष्ट्रपति की तरफ से निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है.

हालांकि बिहार में पहले चरण में जिन लोकसभा सीट के लिए मतदान होना है, उनके लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख एक त्योहार की वजह से बढ़ाकर 28 मार्च की गई है. बिहार की 40 में से 4 लोकसभा सीट पर मतदान प्रथम चरण में होगा.नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी.बिहार के लिए यह तारीख 30 मार्च है.नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है,वहीं बिहार में प्रथम चरण की 4 सीट के लिए नामांकन वापसी की प्रक्रिया 2 अप्रैल तक जारी रहेगी.देश में 18वीं लोकसभा के लिए 19 अप्रैल को चुनाव शुरू होंगे और 1 जून तक 7 चरणों में मतदान होगा.मतगणना 4 जून को होगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments