Friday, October 18, 2024
Homeताजा खबरNepal Plane Crash: नेपाल विमान हादसे में पायलट की कैसे बची जान,सामने...

Nepal Plane Crash: नेपाल विमान हादसे में पायलट की कैसे बची जान,सामने आई चौंकाने वाली रिपोर्ट

काठमांडू, नेपाल में दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में एक मात्र जिंदा बचा व्यक्ति विमान के पायलट कैप्टन मनीष राज शाक्य हैं जो विमान में आग लगने से पहले चमत्कारिक रूप से कॉकपिट के अलग होने से सुरक्षित निकलने में सफल हुए,मीडिया में गुरुवार को छपी खबरों में यह जानकारी दी गई.नेपाल में उड़ान के बाद दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में सवार 18 लोगों की मौत हो गई.

उड़ान भरने के कुछ देर बाद लगी आग

सौर्य एयरलाइंस के बॉम्बार्डियर सीआरजे-200 विमान में बुधवार को त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (टीआईए) से उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद आग लग गई.इसमें दो चालक दल के सदस्य, एयरलाइन के तकनीकी कर्मचारी और एक बच्चा और उसकी मां सहित 19 लोग सवार थे.

कैसे बची कैप्टन मनीष शाक्य की जान ?

विमान ने नियमित मरम्मत सेवा के लिए पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरी थी.अधिकारियों ने बताया कि 15 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 3 ने उपचार के दौरान दम तोड़ा.हवाई अड्डे के सुरक्षा कर्मियों ने बताया कि जब विमान रनवे से फिसलकर कंटेनर से टकराया तो कॉकपिट का अगला हिस्सा उसमें फंस गया जबकि विमान का बाकी हिस्सा जमीन के दूसरी ओर जाकर गिर गया.टीआईए सुरक्षा कार्यालय के प्रमुख और उप महानिरीक्षक राम दत्त जोशी ने बताया कि कैप्टन शाक्य (37) को हवाई अड्डा परिसर के भीतर मौजूद कंटनेर से बचाया गया.

मनीष शाक्य के शरीर के विभिन्न हिस्सों में लगी चोट

‘ द राइजिंग नेपाल’अखबार ने डीआईजी जोशी को उद्धृत किया,”हमने कंटेनर के अंदर से कैप्टन शाक्य को बचा लिया.” उन्होंने बताया कि चिकित्सक उनके दिमाग में लगी चोटों की जांच कर रहे हैं.इस समय काठमांडू चिकित्सा महाविद्यालय (केएमसी) में उनका इलाज चल रहा है.घायल शाक्य का उपचार कर रहे चिकित्सकों के मुताबिक उनके शरीर के विभिन्न हिस्सों में चोट और रीढ़ की हड्डी के 2 स्थानों से टूटने से गंभीर खतरा नहीं है लेकिन उनके दिमाग में लगी चोटों की जांच की जा रही है.न्यूरोसर्जन डॉ.अमित थापा ने बताया कि वह शाक्य के दिमाग की MRI रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कह सकते हैं.

विमान के पायलट की हालत में सुधार

चिकित्सकों ने बताया कि कैप्टन शाक्य की सेहत में बुधवार के मुकाबले गुरुवार को सुधार देखने को मिला.उन्होंने बताया कि वह खतरे से बाहर हैं और बातचीत कर सकते हैं.वह तरल भोजन ले रहे हैं.केएमसी के सूत्रों ने बताया कि कैप्टन शाक्य आग से झुलसे नहीं है लेकिन उन्हें कई अंदुरुनी चोटें आई हैं और चिकित्सक उनकी टूटी हड्डियों की सर्जरी करने की तैयारी कर रहे हैं.

नेपाल में एक दिन का राजकीय शोक घोषित

विमान हादसे में मारे गए 18 लोगों को श्रद्धाजंलि देने के लिए नेपाल सरकार ने गुरुवार को एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया. इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments