Monday, October 7, 2024
Homeताजा खबरKarachi Airport blast: पाकिस्तान के कराची एयरपोर्ट के बाहर विस्फोट, चीन के...

Karachi Airport blast: पाकिस्तान के कराची एयरपोर्ट के बाहर विस्फोट, चीन के 2 श्रमिकों की मौत, 8 अन्य लोग घायल

कराची, पाकिस्तान में कराची एयरपोर्ट के बाहर रविवार को हुए भीषण विस्फोट में चीन के 2 श्रमिकों की मौत हो गई और कम से कम 8 अन्य लोग घायल हो गए.पाकिस्तान और चीन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. पुलिस और प्रांतीय सरकार ने बताया कि पाकिस्तान के सबसे बड़े एयरपोर्ट के बाहर एक टैंकर में विस्फोट हुआ.

चीनी दूतावास ने दी ये जानकारी

चीनी दूतावास ने एक बयान जारी कर बताया कि ‘पोर्ट कासिम इलेक्ट्रिक पावर (प्राइवेट) लिमिटेड कंपनी’ के चीनी कर्मचारियों को ले जा रहे काफिले पर देर रात करीब 11 बजे हमला हुआ, जिसमें 2 चीनी नागरिक मारे गए और एक अन्य घायल हो गया. उसने बताया कि इस हमले में पाकिस्तानी नागरिक भी घायल हुए हैं.

पाकिस्तान में काम कर रहे हजारों चीनी कर्मचारी

प्रांतीय गृह मंत्री जिया उल हसन ने स्थानीय टीवी चैनल ‘जियो’ को बताया कि विस्फोट विदेशियों को निशाना बनाकर किया गया था.पाकिस्तान में हजारों चीनी कर्मचारी हैं, जिनमें से अधिकतर कर्मचारी चीन की अरबों डॉलर की उस ‘बेल्ट एंड रोड’ पहल के लिए काम कर रहे हैं जो दक्षिण और मध्य एशिया को चीनी राजधानी से जोड़ने के लिए शुरू की गई है.

हमले का सामने आया वीडियो

हमले के वीडियो में कारों से आग की लपटें और घटनास्थल से धुएं का गुबार उठता दिखाई दे रहा है.घटनास्थल पर भारी संख्या में सैन्यकर्मी तैनात थे और इस इलाके को चारों ओर से घेर लिया गया है.

चीन ने विस्फोट को बताया आतंकवादी हमला

चीन के बयान में विस्फोट को ‘‘आतंकवादी हमला’’ बताया गया है और कहा गया है कि चीन इसके बाद की स्थिति से निपटने के लिए पाकिस्तान के साथ मिलकर काम कर रहा है. चीन ने इस हमले की गहन जांच किए जाने की मांग की है ताकि अपराधियों को पकड़ा जा सके और पाकिस्तान में चीनी नागरिकों से सुरक्षा संबंधी सावधानी बरतने को कहा है.बयान में कहा गया, ‘‘पाकिस्तान में चीनी दूतावास और महावाणिज्य दूतावास इस आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं (और) दोनों देशों के निर्दोष पीड़ितों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं.’’

विस्फोट के चलते एयरपोर्ट की इमारतें हिली

उप महानिरीक्षक (पूर्वी) अजफर महेसर ने मीडिया को बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि एक तेल टैंकर में विस्फोट किया गया. उन्होंने कहा, ‘‘हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह विस्फोट किस तरह और क्यों किया गया. इसमें समय लगता है. उन्होंने बताया कि घायलों में पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं.नागरिक उड्डयन विभाग के एक कर्मचारी राहत हुसैन ने बताया कि विस्फोट इतना भीषण था कि इससे एयरपोर्ट की इमारतें हिल गईं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments