Saturday, July 6, 2024
HomeMP- CGसनातन धर्म पर कमलनाथ के बोल,कहा- सनातन धर्म किसी को दूसरे धर्मों...

सनातन धर्म पर कमलनाथ के बोल,कहा- सनातन धर्म किसी को दूसरे धर्मों को दूर रखना नहीं

भोपाल। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने शुक्रवार को कहा कि भारत कई धर्मों का घर है और सनातन धर्म किसी को दूसरे धर्मों को दूर रखना नहीं सिखाता. कमलनाथ का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) पर सनातन धर्म को ‘नष्ट’ करने का प्रयास करने का आरोप लगाने के एक दिन बाद आया है. गुरुवार को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी ने आरोप लगाते हुए कहा था कि भारतीय जनता पार्टी के विरोधी दलों का नवगठित मोर्चा, भारत के साथ-साथ हजारों वर्षों की इसकी समृद्ध संस्कृति को भी मिटाना चाहता है.

हम सभी ने सनातन धर्म को स्वीकार किया

कांग्रेस नेता कमलनाथ ने पत्रकार वार्ता करते हुए कहा कि  ‘हम सभी ने सनातन धर्म को स्वीकार किया है. इसके बारे में किसी को बताने की जरूरत नहीं है. किसी को यह समझाने का कोई मतलब नहीं है कि हमारा देश सनातन धर्म का देश है क्योंकि यहां अन्य धर्म भी हैं. सनातन धर्म कभी किसी को दूसरे धर्मों को दूर रखना नहीं सिखाता।’ बता दे कि कुछ समय पहलें तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने एक बयान दिया था जिसके बाद से विवाद खड़ा हो गया था.  जब उन्होंने सनातन धर्म की तुलना मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों से की और इसके ‘उन्मूलन’ का आह्वान किया था. स्टालिन की पार्टी द्रमुक विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का प्रमुख घटक है .

सर्वेक्षणों के आधार पर दिए जाएंगे टिकट

आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में कांग्रेस द्वारा टिकटों के वितरण के बारे में पूछे जाने पर कमलनाथ ने कहा, ‘पार्टी का टिकट केवल कांग्रेस की राज्य इकाई और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) द्वारा किए गए सर्वेक्षणों के आधार पर दिए जाएंगे।’ मार्च 2020 में कांग्रेस छोड़ कर केंद्रीय मंत्री बनाए जाने से पहले भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया के बारे में पूछे जाने पर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘सिंधिया जी अब भाजपा में हैं. उन्होंने अपनी किस्मत का फैसला कर लिया है और अब भाजपा उनका भविष्य तय करेगी।” ‘रेवड़ी’ संस्कृति पर उन्होंने कहा कि पिछले चार-पांच महीनों से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ‘झूठी घोषणाएं करने की मशीन दोगुनी गति से चल रही है’.

राज्य पर 3 लाख 30 हजार करोड़ रुपए का कर्ज

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘उन्हें 18 साल बाद कर्मचारियों, महिलाओं और युवाओं समेत अन्य लोगों की याद आने लगी। आज मप्र पर 3.30 लाख करोड़ रुपए का कर्ज है। उन्होंने इस ऋण का क्या किया है । यह सवाल पूछा जाना चाहिए।’’ उन्होंने यह भी दावा किया कि राज्य सरकार ने ‘कमीशन’ के बदले ‘एडवांस’ में बड़े-बड़े ठेके दिये हैं. उन्होंने आरोप लगाया, ”मुख्यमंत्री चौहान पिछले 18 वर्षों के अपने पापों को धोने के लिए पिछले चार-पांच महीनों में यह सब कर रहे हैं।” उन्होंने राज्य सरकार पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने का भी आरोप लगाया. उन्होंने कहा, ‘लोग अच्छी तरह से जानते हैं कि यह सरकार भ्रष्ट है, घोटालों और लूट में लिप्त है। लोग इसे अच्छी तरह से जानते हैं और वे इससे खुश नहीं हैं।’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘राज्य में स्थिति ऐसी है कि अस्पतालों में डॉक्टर नहीं हैं, स्कूलों में शिक्षक नहीं हैं, बिजली के खंभों पर केबल नहीं हैं और जहां केबल हैं, वहां बिजली नहीं है…लोग इससे पूरी तरह वाकिफ हैं।’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments