Friday, September 20, 2024
Homeजम्मू-कश्मीरJammu Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर की चिनाब घाटी में पहले चरण के...

Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर की चिनाब घाटी में पहले चरण के लिए मतदान जारी, कड़ी सुरक्षा के बीच हो रही वोटिंग

जम्मू, जम्मू-कश्मीर में करीब एक दशक बाद हो रहे विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत चिनाब घाटी में बुधवार को मतदान शुरू हो गया, जिसमें 7.14 लाख पात्र मतदाता 64 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. चिनाब घाटी के जिलों डोडा, किश्तवाड़ और रामबन में आठ विधानसभा सीटों के 1,328 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ. पिछले 3 महीनों में इस क्षेत्र में आतंकवादी गतिविधियों में तेजी देखी गई है, जिसमें 6 सैन्यकर्मी और 4 आतंकवादी मारे गए हैं.

कश्मीरी पंडितों के लिए बनाए गए 24 मतदान केंद्र

चिनाब घाटी के अलावा, विधानसभा चुनाव के पहले चरण में दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, कुलगाम और शोपियां के 4 जिले भी शामिल हैं, जिनमें 16 विधानसभा क्षेत्र हैं. इस बीच, 35,000 से अधिक कश्मीरी पंडितों को पहले चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की सुविधा देने के लिए 24 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिसमें जम्मू में 19, उधमपुर में एक और दिल्ली में 4 मतदान केंद्र शामिल हैं.विस्थापित समुदाय के सदस्य दक्षिण कश्मीर के 16 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता के रूप में पंजीकृत हैं.

शाम 6 बजे तक चलेगा मतदान

निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि मतदान शाम 6 बजे समाप्त होगा. उन्होंने बताया कि महिलाओं, दिव्यांगों और युवाओं द्वारा प्रबंधित अलग-अलग मतदान केंद्र, पर्यावरण संबंधी चिंताओं के बारे में संदेश फैलाने के लिए हरित मतदान केंद्र और 3 जिलों में अन्य अनूठे मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं.

अनुच्छेद 370 निरस्त करने के बाद पहला विधानसभा चुनाव

अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और तत्कालीन राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों – लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में विभाजित करने के बाद से जम्मू-कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव है.पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था.

दूसरे चरण में 25 सितंबर को मतदान

दूसरे चरण में 26 सीटों के लिए 25 सितंबर को मतदान होगा, तीसरे और अंतिम चरण में 40 सीटों के लिए एक अक्टूबर को मतदान होगा और उसके बाद 8 अक्टूबर को मतगणना होगी.

कहां से कितने उम्मीदवार चुनाव मैदान में ?

डोडा जिले से 10 उम्मीदवार, भद्रवाह विधानसभा क्षेत्र से 51, 52-डोडा से नौ और 53-डोडा पश्चिम से आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. वहीं किश्तवाड़ जिले में 48-इंदरवाल से 9 उम्मीदवार, 49-किश्तवाड़ से 7 उम्मीदवार, जबकि 50-पद्दर-नागसेनी से 6 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. रामबन जिले में 54-रामबन से 8 उम्मीदवार और 55-बनिहाल से 7 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments