Saturday, July 6, 2024
Homeताजा खबरIsrael-Palestine Conflict : भारतीय दूतावास ने फंसे हुए भारतीयों से संपर्क साधने...

Israel-Palestine Conflict : भारतीय दूतावास ने फंसे हुए भारतीयों से संपर्क साधने के प्रयास किए तेज…

तेल अवीव। तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास ने इजराइल की फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के साथ जारी लड़ाई के बीच भारतीयों से संपर्क करने का गहन अभियान शुरू किया है।

भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने बताया कि वे भारतीय कपंनियों के साथ ऑनलाइन बैठक कर रहे हैं, भारत जाने वाली उड़ानों की सूचना ई-मेल के जरिये भेज रहे हैं, भारतीय छात्रों को हर तरह की मदद का भरोसा दे रहे हैं और उनकी चिंताओं का समाधान करने की कोशिश कर रहे हैं, भारतीय नर्सों के साथ बैठक कर रहे हैं जिनकी इजराइल में मौजूद भारतीयों में सबसे अधिक संख्या है। इजराइल ने 7 अक्टूबर को गाजा में सत्तारूढ़ इस्लामिक आतंकवादी समूह हमास द्वारा जल, नभ और थल से किए गए हमले के बाद संगठन के खिलाफ अभूतपूर्व जवाबी कार्रवाई करने का संकल्प लिया है।

हमले के छठे दिन इजराइली सेना ने बताया कि उनके देश में 189 सैनिकों सहित 1200 लोग मारे गए हैं जबकि गाजा में इजराइल की जवाबी कार्रवाई में कम से कम 1200 लोग मारे गए हैं। इजराइल में फंसे भारतीयों को स्वदेश ले जाने के लिए पहले विशेष विमान के गुरुवार की शाम को बेन गुरियन हवाई अड्डे से रवाना होने की उम्मीद है। सूत्रों के अनुसार इजराइल में रहने वाले करीब 230 भारतीय पहले आओ पहले पाओ के आधार पर रात 9 बजे की उड़ान से भारत के लिए रवाना होंगे।

भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर गुरुवार को पोस्ट किया उप राजदूत राजीव बोडवाडे और वाणिज्यिक प्रतिनिधि नवीन रामकृष्ण ने इजराइल में भारतीय कंपनियों से संवाद किया और उनकी आशंकाओं को दूर कर यथासंभव मदद का भरोसा दिया। इससे पहले बुधवार रात को दूतावास ने घोषणा की कि उसने पंजीकृत भारतीयों को कल की उड़ान की जानकारी ई-मेल के जरिये दी है। अगली उड़ानों की जानकारी अन्य पंजीकृत व्यक्तियों को दी जाएगी। इजराइल में इस समय करीब 18 हजार भारतीय रह रहे हैं जिनमें नर्स, छात्र, कई आईटी पेशेवर और हीरा कारोबारी हैं।

दूतावास ने करीब 2 दर्जन युवाओं से चर्चा को लेकर हुई बैठक की तस्वीर सोशल मीडिया मंच एक्स पर साझा करते हुए पोस्ट किया सभी छात्रों को हर संभव सहायता का भरोसा देते हैं। प्रथम सचिव विशाल ने तेल अवीव विश्वविद्यालय में हमारे कुछ छात्रों से उनकी चिंताओं को दूर करने के लिए मुलाकात की। इससे पहले इसी तरह की बैठक नर्सिंग सेवा से जुड़े भारतीयों के साथ हुई थी। दूतावास ने एक्स पर पोस्ट में कहा इजराइल में हमारे नर्सिंग सेवा से जुड़े कर्मी सालों से इजराइली समाज की सहायता के आधार रहे हैं। काउंसिलर दिनेश ने आज उनमें से कुछ से मुलाकात की और मौजूदा स्थिति पर चर्चा की एवं उन्हें मदद का आश्वसन दिया।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments