Friday, October 4, 2024
Homeताजा खबरIsrael-Beirut strikes: इजराइल का बेरूत में भीषण हवाई हमला, लेबनान-सीरिया के बीच...

Israel-Beirut strikes: इजराइल का बेरूत में भीषण हवाई हमला, लेबनान-सीरिया के बीच मुख्य सड़क संपर्क कटा

बेरूत, इजराइल ने बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय इलाकों में रातभर कई चरणों में भीषण हवाई हमले किये तथा लेबनान एवं सीरिया के बीच के मुख्य सड़क संपर्क को काट दिया. इजराइल ने उस चेतावनी के बाद नये हमले किये जिसमें दक्षिणी लेबनान के उन लोगों से जगह खाली करने के लिए कहा गया था जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित बफर जोन के बाहर हैं. इजराइल और लेबनानी चरमंथी संगठन हिजबुल्ला के बीच सालभर से जारी युद्ध अब बढ़ गया है.इजराइल ने मंगलवार को लेबनान में जमीनी सैन्य कार्रवाई शुरू की और उसकी सेनाएं सीमा पर एक पतली पट्टी में हिजबुल्ला के चरमपंथियों से लड़ रही हैं. जमीनी सैन्य कार्रवाई से पहले इजराइल ने हमलों की एक श्रृंखला के तहत आतंकी संगठन के कुछ प्रमुख सदस्यों की मौत हो चुकी है.

जिनमें लंबे समय से इसके नेता रहे हसन नसरल्ला का नाम भी शामिल है. रात भर हुए विस्फोटों ने बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय इलाकों को हिलाकर रख दिया. हवाई बमबारी के कारण रात में आकाश में धुएं के गुबार और आग की लपटें उठती दिखीं. विस्फोट इतने शक्तिशाली थे कि लेबनान की राजधानी से कई किलोमीटर दूर तक की इमारतें हिल गईं.

इजराइली सेना ने फिलहाल यह नहीं बताया है कि उसका लक्षित लक्ष्य क्या था.हताहतों के बारे में भी अभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. लेबनान की सरकारी राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने बताया कि गुरुवार देर रात क्षेत्र में लगातार 10 से अधिक हवाई हमले किये गये. एजेंसी ने बताया कि इजराइली हवाई हमले के कारण व्यस्त ‘मसना बॉर्डर क्रॉसिंग’ के पास सड़क संपर्क कट गया,

जहां से पिछले दो हफ्तों में लेबनान में युद्ध के कारण हजारों लोग भागकर सीरिया में घुस गए. दोनों देशों को जोड़ने वाले सबसे व्यस्त सड़क संपर्क को काटने वाले हवाई हमले के एक दिन पहले एक इजराइली सैन्य प्रवक्ता ने कहा था कि हिजबुल्ला सीमा पार से सैन्य उपकरणों के परिवहन की कोशिश कर रहा है.ऐसा माना जाता है कि हिजबुल्ला को अपने अधिकांश हथियार सीरिया के रास्ते ईरान से प्राप्त हुए हैं.

संगठन की सीमा के दोनों ओर मौजूदगी है, एक ऐसा क्षेत्र जहां वह सीरियाई राष्ट्रपति बशर असद की सेना के साथ लड़ रहा है. सरकार समर्थक सीरियाई मीडिया संस्थान ‘दामा पोस्ट’ ने कहा कि इजराइली युद्धक विमानों ने दो मिसाइलें दागीं, जिससे लेबनान स्थित ‘मसना बॉर्डर क्रॉसिंग’ और सीरियाई क्रॉसिंग प्वाइंट ‘जेडीडेट याबोस’ के बीच सड़क मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया.

युद्ध की शुरुआत के बाद से यह पहली बार है कि इस प्रमुख सीमापारीय संड़क संपर्क को काट दिया गया है। लेबनानी जनरल सिक्योरिटी ने दर्ज किया है कि 23 सितंबर से 30 सितंबर के बीच (जब इजराइल ने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान पर भारी बमबारी की) 256,614 सीरियाई नागरिकों और 82,264 लेबनानी नागरिकों ने सीरियाई क्षेत्र में प्रवेश किया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments