Friday, July 5, 2024
HomeIPL-2024IPL MINI AUCTION : दुबई में कल लगेंगी क्रिकेटरों पर बोलियां, बरसेगा...

IPL MINI AUCTION : दुबई में कल लगेंगी क्रिकेटरों पर बोलियां, बरसेगा सब पर धन, देश से बाहर पहली बार हो रही नीलामी, 70 खिलाड़ियों पर लगेगा दांव

मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के वर्ष-2024 में होने वाले नए सीजन से पहले मंगलवार को दुबई में खिलाड़ियों के लिए मिनी ऑक्शन का आयोजन रखा गया है। यह पहला मौका है, जब खिलाड़ियों की बोली देश से बाहर हो रही है। इस ऑक्शन में 333 खिलाड़ी शामिल किए गए हैं, इनमें से अधिकतम 70 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जा सकेगी।। सभी टीमों के पर्स में कुल राशि 262.95 करोड़ रुपए है। इस बार भी सबसे बड़ी बोली विदेशी खिलाड़ी पर लगने की उम्मीद है। सभी टीमों के पास अधिकतर खिलाड़ी पहले से हैं। इस नीलामी में सभी फ्रेंचाइजी नए खिलाड़ियों को खरीदकर अपनी टीम को और संतुलित करना चाहेगी। अगले साल आईपीएल-2025 में फिर मेगा ऑक्शन होगा इससे पहले यह आखिरी मिनी ऑक्शन है। ऐसे में सभी टीमें सुनिश्चित करना चाहेंगी कि जो पांच खिलाड़ी उन्हें अगले पांच साल के लिए टीम में चाहिए, वे इसी साल टीम से जुड़ जाएं ताकि अगले साल नीलामी से पहले इनको रिटेन किया जा सके। आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी दुबई के कोका कोला एरिना में भारतीय समयानुसार दोपहर 1.00 बजे शुरू होगी।

1166 खिलाड़ियों ने नीलामी के लिए कराया रजिस्टर्ड

बीसीसीआई की मानें तो इस साल 1166 खिलाड़ियों ने खुद की नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें से 333 खिलाड़ियों को शॉर्ट लिस्ट किया गया। इनमें 214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ी हैं। खिलाड़ियों में 116 ऐसे हैं, जो अपने देश के लिए खेल चुके हैं और 215 ऐसे हैं जिन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का कोई अनुभव नहीं है। दो खिलाड़ी एसोसिएट देशों से हैं। 10 टीमों के पास 77 खिलाड़ियों की जगह खाली है, इसमें 30 विदेशी हैं।

सबसे ज्यादा पैसा गुजरात के पास, सबसे कम लखनऊ के पास

सबसे ज्यादा पैसा गुजरात टाइटंस के पास है( उन्होंने ट्रेड विंडो में कप्तान हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस के साथ ट्रेड कर लिया था। गुजरात के पास 38.15 करोड़ रुपm हैं। इस टीम को आठ खिलाड़ी खरीदने हैं, इनमें दो विदेशी भी शामिल हैं। सबसे कम पैसे लखनऊ की टीम के पर्स में हैं। लखनऊ के पास 13.15 करोड़ रुपए हैं। इस राशि में यह टीम छह खिलाड़ी खरीदने की कोशिश करेगी, जिसमें एक विदेशी है।

23 खिलाड़ियों का बेस प्राइज 2 करोड़ रुपए

खिलाड़ियों को 19 अलग-अलग सेट में बांटा गया है। इसमें बल्लेबाज, तेज गेंदबाज, ऑलराउंडर, स्पिन गेंदबाज, कैप्ड और अनकैप्ड शामिल हैं। हर सेट के आधार पर बोली लगेगी। पहले कैप्ड फिर अनकैप्ड खिलाड़ियों की नीलामी होगी। 23 खिलाड़ियों का बेस प्राइस दो करोड़ रुपए हैं, जिसमें मिचेल मार्श, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। 13 खिलाड़ियों का बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपए है।

वे बड़े नाम जा हो गए दौड़ से बाहर

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स, जो रूट और जोफ्रा आर्चर इस नीलामी का हिस्सा नहीं हैं। केदार जाधव, लिटन दास और शाकिब अल हसन जैसे खिलाड़ियों को खरीदने में किसी टीम ने रुचि नहीं दिखाई और बीसीसीआई ने इनका नाम नीलामी की लिस्ट में शामिल नहीं किया।

इन पर बरस सकता है पैसा

आईपीएल में आठ साल बाद वापसी कर रहे ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क पर इस बार बड़ी बोली लग सकती है। न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र पर भी टीमें करोड़ों लुटा सकती हैं। रचिन का बेस प्राइस सिर्फ 50 लाख है, लेकिन वनडे विश्व कप के प्रदर्शन को देखते हुए उन पर बड़ी बोली लगना तय है।

ये खिलाड़ी भी हो सकते हैं मालामाल

अर्शिन कुलकर्णी, कुमार कुशाग्र और मुशीर खान जैसे खिलाड़ी इस नीलामी में करोड़पति बन सकते हैं। अर्शिन ने भारत की अंडर-19 टीम के लिए कई शानदार पारियां खेलीं। वे गेंद और बल्ले दोनों से मैच जिताने में सक्षम हैं।

खिलाड़ियों के रिलीज या ट्रेड का काम बंद

खिलाड़ियों को रिलीज और रिटेन करने की समय सीमा समाप्त हो गई है। ऐसे में टीमें किसी खिलाड़ी को रिलीज नहीं कर सकती हैं। हर टीम में वही खिलाड़ी मौजूद हैं, जिन्हें इस सीजन के लिए रिटेन किया गया। आईपीएल के नियमों के अनुसार खिलाड़ियों की ट्रेडिंग विंडो एक सीजन समाप्त होने के एक महीने बाद शुरू होती है और नीलामी की तारीख से एक सप्ताह पहले तक खुली रहती है। नीलामी के बाद अगले सीजन के मुकाबले शुरू होने से एक महीने पहले तक ट्रेड विंडो खुली रहती है। नीलामी के अगले दिन 20 दिसंबर से 2024 सीजन शुरू होने से एक महीने पहले तक फिर से खिलाड़ियों को ट्रेड किया जा सकेगा।

Kolkata: Supporters of the Indian team wave the national flag during a practice session ahead of the ICC Men’s Cricket World Cup 2023 match between India and South Africa, at Eden Gardens, in Kolkata, Saturday, Nov. 4, 2023. (PTI Photo/Swapan Mahapatra) (PTI11_04_2023_000525B)

मल्लिका सागर ही होंगी नीलामीकर्ता

दस दिन पहले महिला खिलाड़ियों की नीलामी करने वाली मल्लिका सागर ही पुरुष खिलाड़ियों की भी नीलामी करेंगी। वे आईपीएल इतिहास की पहली महिला नीलामीकर्ता हैं। पिछले साल ह्यू एड्मीड्स ने नीलामी कराई थी। मल्लिका को उनकी जगह यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।

यहां देख सकते है ऑक्शन को

स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर टीवी पर नीलामी को देख सकते हैं। मोबाइल फोन पर लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा एप पर देखी जा सकती है। स्टार स्पोर्ट्स के लिए आपको सब्स्क्रिप्शन की जरूरत होगी, लेकिन फोन पर फ्री में देख सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments